RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन बन सकते हैं IMF के चीफ?

RBI के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन बन सकते हैं IMF के चीफ?

PUBLISHED : Jul 22 , 6:54 PMBookmark and Share

 

 

भारतीय रिजर्व बैंक के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के नए मैनेजिंग डायरेक्टर बन सकते हैं। गौरतलब है कि अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) की निवर्तमान एमडी क्रिस्टीन लेगार्ड ने पिछले हफ्ते ही इस्तीफा दिया है। उनका इस्तीफा 12 सितंबर से प्रभावी होगा। क्रिस्टीन लेगार्ड यूरोपीय सेंट्रल बैंक की प्रेसिडेंट बनने जा रही हैं।

 

ब्रिटिश मीडिया के अनुसार रघुराम राजन का नाम आईएमएफ के एमडी के पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे हैं। ब्रिटेन के विदेश मंत्रालय से यह मांग की जा रही है कि वह इस पद के लिए किसी भारतीय के नाम का समर्थन करें, जिसके बाद राजन की संभावना काफी मजबूत हो गई है।

 

आईएमएफ के एमडी पद की दौड़ में राजन के अलावा बैंक ऑफ इंग्लैंड के पूर्व गवर्नर मार्क कार्नी, डेविड कैमरून सरकार में चांसलर रह चुके जॉर्ज ओसबोर्न और नीदरलैंड के पूर्व वित्त मंत्री जेरोइन डिजस्सेलब्लोएम का नाम भी चल रहा है। यह मांग बढ़ती जा रही है कि इस बार IMF का प्रमुख यूरोप और अमेरिका से बाहर किसी व्यक्तिै को बनाया जाए जिसके कारण राजन की संभावना बढ़ गई है।

लाइफ स्टाइल

Covid-19 से बचना है तो धूम्रपान से करें तौबा वरना ...

PUBLISHED : Apr 20 , 10:50 PM

किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) लखनऊ की कोरोना टास्क फोर्स के सदस्य डॉ़ सूर्यकान्त ने कहा है कि कोरोनावाय...

View all

साइंस

कोरोना वायरस: Lockdown के कारण लोग घरों में बैठे ह...

PUBLISHED : Apr 20 , 10:54 PM

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण दुनिया भर में लोग लॉकडाउन के कारण अपने घरों में बैठे हैं. इससे वायु प्रदू...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next