विजय माल्या के खिलाफ कई आरोप पत्र दायर कर सकती है सीबीआई

विजय माल्या के खिलाफ कई आरोप पत्र दायर कर सकती है सीबीआई

PUBLISHED : Jun 03 , 8:54 AMBookmark and Share


नई दिल्‍ली: सीबीआई पूर्व शराब कारोबारी विजय माल्या के खिलाफ कई आरोप पत्र दायर करने की योजना बना रही है, क्योंकि उसने अपनी एक प्राथमिकी में अब बंद हो चुके किंगफिशर एयरलाइन्स पर विभिन्न बैंकों के 9,000 करोड़ रुपये से अधिक के बकाए का भुगतान नहीं करने के मामलों को रखा है।

सीबीआई सूत्रों ने बताया कि माल्या के खिलाफ आईडीबीआई के कर्ज का भुगतान नहीं करने को लेकर एक मामला दर्ज किया है। यह तकरीबन 900 करोड़ रुपये है, जिसके बारे में एजेंसी ने सूचना सूत्र के जरिए जुटाई है, क्योंकि अब तक किसी भी प्रभावित बैंक ने कोई शिकायत नहीं दर्ज कराई है।

उन्होंने कहा कि कोई भी जांच एजेंसी इस तरह का मामला दर्ज करने में सक्षम है, लेकिन साक्ष्य जुटाने के मामले में काफी अधिक काम होता है, जिसे आसान बनाया जा सकता था अगर किसी प्रभावित बैंक ने माल्या के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराई होती तो।

सूत्रों ने बताया कि अब तक किसी भी बैंक ने उसके पास कोई शिकायत नहीं दर्ज कराई है, जिसके बाद एजेंसी को अपनी जांच का दायरा आईडीबीआई बैंक से उन सभी बैंकों तक बढ़ाना पड़ा जो माल्या के कथित तौर पर कर्ज का भुगतान नहीं करने से प्रभावित हैं।

एक अधिकारी ने बताया, 'हमने सूत्र से मिली सूचना के आधार पर एक प्राथमिकी दर्ज की है। हम इसके दायरे में सार्वजनिक क्षेत्र के सभी बैंकों को लाए हैं, जो माल्या को कर्ज देने से प्रभावित हैं। अब हम उनके खिलाफ अलग आरोप पत्र दायर करेंगे।' कर्ज अदायगी में चूक से प्रभावित बैंकों में भारतीय स्टेट बैंक भी शामिल है, जिसका सबसे अधिक 1,600 करोड़ रुपये का कर्ज डूबा हुआ है। इसके अलावा एक्सिस बैंक प्राइवेट लिमिटेड, कॉरपोरेशन बैंक, फेडरल बैंक लिमिटेड, आईडीबीआई बैंक लिमिटेड, इंडियन ओवरसीज बैंक, जम्मू-कश्मीर बैंक लिमिटेड, पंजाब एवं सिंध बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, स्टेट बैंक ऑफ मैसूर, यूको बैंक और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया शामिल हैं।

माल्या की अपने कर्ज के निपटारे को लेकर बैंकों के साथ बातचीत चल रही है। माल्या ने किंगफिशर एयरलाइन के 9,000 करोड़ रुपये के कर्ज के भुगतान के लिए व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार नहीं होने के अपने रुख का बचाव किया है। माल्या ने दावा किया है कि उन्होंने दबाव में कर्जे  के लिए निजी गारंटी दी थी।

( यह खबर  सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

लाइफ स्टाइल

Covid-19 से बचना है तो धूम्रपान से करें तौबा वरना ...

PUBLISHED : Apr 20 , 10:50 PM

किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) लखनऊ की कोरोना टास्क फोर्स के सदस्य डॉ़ सूर्यकान्त ने कहा है कि कोरोनावाय...

View all

साइंस

कोरोना वायरस: Lockdown के कारण लोग घरों में बैठे ह...

PUBLISHED : Apr 20 , 10:54 PM

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण दुनिया भर में लोग लॉकडाउन के कारण अपने घरों में बैठे हैं. इससे वायु प्रदू...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next