वायुसेना की बढ़ेगी ताकत, 36 राफेल विमानों के सौदे पर होगा हस्ताक्षर

वायुसेना की बढ़ेगी ताकत, 36 राफेल विमानों के सौदे पर होगा हस्ताक्षर

PUBLISHED : Sep 23 , 8:27 AMBookmark and Share



   

फ्रांस से 36 राफेल लड़ाकू विमानों की खरीद पर शुक्रवार को दिल्ली में हस्ताक्षर होना है। 7.878 अरब यूरो के इसे सौदे पर फ्रांस के रक्षा मंत्री ज्यां जीन यीव्स ली ड्रियान और मनोहर पर्रिकर हस्ताक्षर करेंगे।

रक्षा मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि पिछले 20 वर्षो में यह लड़ाकू विमानों की खरीद का पहला सौदा होगा। इसमें अत्याधुनिक मिसाइल लगे हुए हैं, जिससे भारतीय वायुसेना को मजबूती मिलेगी।

इस पर रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर और फ्रांस के रक्षा मंत्री की उपस्थिति में हस्ताक्षर किये जायेंगे। उनके साथ देसाल्ट एविएशन, थेल्स और एमबीडीए के सीईओ के साथ शीर्ष सरकारी अधिकारी भी होंगे।

रक्षा सूत्रों ने बताया कि इस लड़ाकू विमान की खरीद पर संप्रग सरकार के काल की कीमत की तुलना में करीब 75 करोड़ यूरो बचाये जा सकेंगे, जिसे नरेन्द्र मोदी सरकार ने रद्द कर दिया था। इसके अलावा इसमें 50 प्रतिशत आफ सेट का प्रावधान भी रखा गया है।

इसका अर्थ यह हुआ कि छोटी बड़ी भारतीय कंपनियों के लिए कम से कम तीन अरब यूरो का कारोबार और आफ सेट के जरिये सैकड़ों रोजगार सृजित किये जा सकेंगे।

राफेल लड़ाकू विमानों की आपूर्ति 36 महीने में शुरू हो जायेगी और यह अनुबंध किये जाने की तिथि से 66 महीने में पूरी हो जायेगी।

लाइफ स्टाइल

अगर रात में स्मार्टफोन पास रखकर सोते है तो जरूर प...

PUBLISHED : Dec 13 , 9:48 PM

स्मार्टफोन के अधिक उपयोग से हमारे मन की स्थिति तो प्रभावित हो ही रही है, अब इसका असर लोगों के यौन जीवन पर पड़ने की बात भी...

View all

साइंस

दुनिया में बढ़ती गर्मी से उजड़ सकता है मत्स्य जीवन...

PUBLISHED : Dec 13 , 10:01 PM

दुनिया में तेजी से हो रहे जलवायु परिवर्तन के कारण मत्स्य उद्योग और प्रवाल भित्ति पर्यटन बर्बाद हो सकता है जिससे वर्ष 205...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next