इस वक़्त दुनिया में जितने भी White Bengal Tigers हैं, वो इसी बाघ के बच्चे और नाती-पोते हैं

इस वक़्त दुनिया में जितने भी White Bengal Tigers हैं, वो इसी बाघ के बच्चे और नाती-पोते हैं

PUBLISHED : Apr 26 , 12:53 PMBookmark and Share

इंसान को हमेशा ये बात जानने की उत्सुकता रही है कि वो कहां से आया, उसके पूर्वज कौन थे, उसका खानदान कौन सा है? हमें ये बात इतनी बड़ी नहीं लगती, क्योंकि हम में से अधिकतर लोगों को ये पता होगा कि हम किसके वंशज हैं. लेकिन जिसे ये बात नहीं पता, कभी उससे पूछना, उसे कैसा लगता है?
 
इंसान अपनी इसी प्रकृति को जानवरों पर भी लागू करता है. जैसे हमें ये बहुत अच्छे से पता है कि बिल्ली और शेर दोनों एक ही फैमिली के हैं. शेर के बारे में आप बहुत कुछ जानते होंगे, पर क्या आपने सफ़ेद बंगाल टाइगर के बारे में सुना है?
 
 
सफ़ेद बाघ
 
बाघों में सफ़ेद बाघ होना अपने आप में एक करिश्मा है, क्योंकि ये 'Albinism' नामक मेडिकल कंडीशन में ही होता है. जैसे आपने ‘Kung Fu Panda’ में 'Albino (एल्बाइनो) पीकॉक' देखा होगा. चूंकि ये बहुत कम होते हैं, इसलिए ये ज़्यादा लोगों का ध्यान अपनी तरफ़ आकर्षित करते हैं.
 
कहानी ‘मोहन’ की
 
मोहन’ को उस वक़्त के रेवा के महाराजा की देख-रेख में रखा गया था. इस वक़्त दुनिया में जितने भी सफ़ेद बाघ हैं, वो सब एक तरह से ‘मोहन’ के बच्चे या नाती-पोते हैं. ‘मोहन’ अपने तीन भाई-बहन और मां के साथ महाराजा को शिकार के दौरान मिला था. ‘मोहन’ को पाने की ज़िद महाराजा के सिर पर इस कदर चढ़ गई थी कि उन्होंने उसे पाने के चक्कर में अपनी पूरी सेना लगा दी.
 
उसके बाद ‘मोहन’ को गोविंदगढ़ में कैद कर रखा गया. महाराजा ने सोचा, क्यों न ‘मोहन’ की तरह ही और शेरों को इस धरती में लाया जाये, इसलिए उन्होंने ‘बेगम’ नाम की शेरनी के साथ उसकी फैमिली प्लैनिंग की, मगर वो तीन बार फेल हो गए. आखिरकार, बाद में ‘मोहन’ और उसकी बहन 'राधा' से उन्हें 4 वाइट बच्चे हुए.
 
राजा, रानी, मोहिनी, सुकेशी
 
‘राजा’ और ‘रानी’ को दिल्ली के चिड़ियाघर में भेज दिया गया, जबकि ‘मोहिनी’ को एक जर्मन अरबपति को बेच दिया गया. बची सुकेशी, तो उसे गोविंदगढ़ में ही रखा गया ताकि ‘मोहन’ और उसके और बच्चे हो सकें.
 
दुनिया के किसी भी प्राइवेट ज़ू में ऐसा कोई भी सफ़ेद टाइगर नहीं है, जो ‘मोहन’-राधा के प्यार की निशानी न हो. इंग्लैंड के ब्रिस्टोल ज़ू सहित दुनिया के 6 ज़ू में ‘मोहन’ और ‘राधा’ के बच्चे हैं.
 
1970 में ‘मोहन’ की मौत हो गयी थी और उसकी मौत से कुछ समय पहले ही नेशनल जियोग्राफ़िक ने वर्ल्ड के बेस्ट ज़ू पर एक स्टोरी की थी, जिसमें अपने ‘मोहन’ का भी ज़िक्र था.
बीहड़ में पैदा होने वाला, वो आखरी सफ़ेद बाघ था!

लाइफ स्टाइल

Covid-19 से बचना है तो धूम्रपान से करें तौबा वरना ...

PUBLISHED : Apr 20 , 10:50 PM

किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) लखनऊ की कोरोना टास्क फोर्स के सदस्य डॉ़ सूर्यकान्त ने कहा है कि कोरोनावाय...

View all

साइंस

कोरोना वायरस: Lockdown के कारण लोग घरों में बैठे ह...

PUBLISHED : Apr 20 , 10:54 PM

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण दुनिया भर में लोग लॉकडाउन के कारण अपने घरों में बैठे हैं. इससे वायु प्रदू...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next