निवाड़ी बनी प्रदेश की 52 वीं जिला पंचायत

निवाड़ी बनी प्रदेश की 52 वीं जिला पंचायत

PUBLISHED : May 21 , 8:23 AMBookmark and Share





भोपाल। कमलनाथ सरकार ने निवाड़ी जिला पंचायत का गठन कर दिया। यह प्रदेश की 52 वीं जिला पंचायत होगी।
ज्ञातव्य है कि पिछली शिवराज सरकार ने 1 अक्टूबर 2018 को टीकमगढ़ जिले की तहसील पृथ्वीपुर, निवाड़ी आर ओरछा को मिलाकर नया निवाड़ी जिला गठित किया था तथा इस जिले का मुख्यालय निवाड़ी रखा था। अब सात माह बाद निवाड़ी जिला पंचायत का भी गठन कर दिया है।
अब प्रदेश में जिले एवं जिला पंचायत दोनों की संख्या 52-52 हो गई है। निवाड़ी जिला पंचायत के गठन की अधिसूचना शुक्रवार को राज्य के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने जारी की है। इसके लिये मप्र पंचायतीराज अधिनियम 1993 की धारा 10 की उपधारा 3 के तहत मिली शक्तियों का उपयोग किया गया है। अभी तक टीकमगढ़ जिला पंचायत ही निवाड़ी जिला क्षेत्र में अस्तित्व में थी। निवाड़ी जिला पंचायत के गठन से अब टीकमगढ़ जिला पंचायत के क्षेत्र से निवाड़ी जिले की सीमायें हट गई हैं और नई निवाड़ी जिला पंचायत बन गई है। इसकी सीमायें निवाड़ी जिला का क्षेत्र रहेगी। निवाड़ी जिला में आने वाली जनपद और ग्राम पंचायतें पंचायतें भी अब नवगठित जिला पंचायत निवाड़ी के अंतर्गत आयेंगी।
अब नवगठित जिला पंचायत निवाड़ी के चुनाव कराये जायेंगे। ये चुनाव इस साल के अंत में होने वाले त्रिस्तरीय पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनावों के साथ ही होंगे। इसमें क्षेत्रीय सांसद और विधायक के प्रतिनिधि भी नामित किये जायेंगे।
विभागीय अधिकारी ने बताया कि निवाड़ी जिला बनने के बाद अब निवाड़ी जिला पंचायत का गठन कर दिया गया है। इसके अब चुनाव कराये जायेंगे। चुनाव अन्य पंचायतीराज संस्थाओं के आम चुनावों के साथ इस साल के अंत में कराये जायेंगे।

 

लाइफ स्टाइल

Survey : घरों के परदों और सोफे से भी होती है सांस ...

PUBLISHED : Aug 17 , 2:40 AM

आमतौर पर माना जाता है कि सांस की बीमारी सिगरेट, बीड़ी पीने से होती है। पर, पिछले डेढ़ साल में हुए शोध के मुताबिक बिना धूम्...

View all

साइंस

न्यू जीलैंड में विशालकाय पेंग्विन के जीवाश्म मिले

PUBLISHED : Aug 17 , 3:12 AM

न्यू जीलैंड के दक्षिणी द्वीप पर एक वयस्क मनुष्य के आकार के बराबर एक विशालकाय पेंग्विन के जीवाश्म पाया गया है। वैज्ञानिको...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next