जापानी निवेशक भारत के बुनियादी ढांचा क्षेत्र के विकास में भाग लेने के इच्छुक:जेटली

जापानी निवेशक भारत के बुनियादी ढांचा क्षेत्र के विकास में भाग लेने के इच्छुक:जेटली

PUBLISHED : May 30 , 7:10 AMBookmark and Share




तोक्यो: वित्त मंत्री अरण जेटली ने कहा कि जापान के साफ्टबैंक सहित अनेक जापानी निवेशक भारत के बुनियादी ढांचा क्षेत्र के विकास में निवेश करने को इच्छुक हैं। जेटली ने जापानी निवेशकों को आकर्षित करने के उद्येश्य से एशिया की इस दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था की छह दिन की यात्रा के शुरू में साफ्टबैंक के समूह के मुख्यकार्यकारी के साथ मुलाकात की।

जापानी दूरसंचार क्षेत्र की दिग्गज कंपनी साफ्टबैंक समूह के मुख्य कार्यकारी मासायोशी सन ने जेटली से मुलाकात के बाद कहा कि वह भारत में इंटरनेट आधारित कंपनियों के साथ-साथ सौर उर्जा क्षेत्र में भी निवेश की रूचि रखते हैं। वह पहले ही भारत में एक संयुक्त उपक्रम के माध्यम से 20 अरब डॉलर का निवेश करने की घोषणा कर चुके हैं।

साफ्टबैंक समूह के सीईओ के साथ अपनी बातचीत के बाद जेटली ने कहा, ‘कई लोग हैं जो भारत के बुनियादी ढांचा क्षेत्र के विकास की कहानी का हिस्सा बनना चाहते हैं। इसका उदाहरण साफ्टबैंक है जिनके साथ मेरी बैठक हुई है। वे पहले ही भारत में सौर उर्जा क्षेत्र में सबसे बड़े में से एक निवेश करने की तैयारी में हैं।’ पिछले साल जून में सॉफ्टबैंक ने भारती एंटरप्राइजेज तथा ताइवान के फॉक्सकॉन टेक्नोलाजी समूह के साथ संयुक्त उद्यम के गठन की घोषणा की थी जिसके जरिये उसका इरादा भारत के अक्षय उर्जा क्षेत्र में 20 अरब डॉलर का निवेश करने का है। संयुक्त उद्यम 20 गीगावाट बिजली उत्पादन का लक्ष्य लेकर चलेगा।

वित्त मंत्री ने कहा, ‘उन्होंने इस दिशा में काफी प्रगति की है और गंतव्य की पहचान कर ली है। यह संभवत: उन क्षेत्रों में सबसे बड़े निवेश में से होगा।’ जापान की दूरसंचार और इंटरनेट क्षेत्र की दिग्गज भारत में कई तरह का प्रौद्योगिकी निवेश कर रही है। पिछले दो साल में उसने दो अरब डालर का निवेश किया है। सॉफ्टबैंक का इरादा भविष्य में निवेश की रफ्तार बढ़ाने का है।सन ने कहा, ‘भारत का भविष्य काफी उज्ज्वल है। हम इंटरनेट कंपनियों के साथ-साथ सौर उर्जा में भी निवेश के इच्छुक हैं। हम मजबूती से प्रतिबद्धता जताने का इरादा रखते हैं।’

सन ने पूर्व में कहा था कि भारतीय बाजार भारी वृद्धि के लिए तैयार है और यह निवेशकों के लिए एक महत्वपूर्ण गंतव्य होगा। सॉफ्टबैंक ने पिछले दो साल में भारत के प्रौद्योगिकी क्षेत्र में एक के बाद एक निवेश किया है। समूह ने ऑनलाइन-रिटेलिंग मार्केट प्लेस स्नैपडील में 62.7 करोड़ डालर का निवेश किया है। इसके अलावा वह टैक्सी सेवा एप ओला कैब्स में 21 करोड़ डालर का निवेश कर चुकी है।

समूह ने 2011 में भारतीय मोबाइल विज्ञापन नेटवर्क इनमोबी में 35 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए 20 करोड़ डालर का भुगतान किया था।सॉफ्टबैंक का भारती समूह के साथ संयुक्त उद्यम..भारती सॉफ्टबैंक भी है। इसने मोबाइल एप हाइक मैसेंजर में निवेश किया हुआ है। उसका अन्य निवेश रीयल एस्टेट हाउसिंग.काम, होटल बुकिंग एप ओयो रूम्स और ग्रॉफर्स में है।
 

लाइफ स्टाइल

Survey : घरों के परदों और सोफे से भी होती है सांस ...

PUBLISHED : Aug 17 , 2:40 AM

आमतौर पर माना जाता है कि सांस की बीमारी सिगरेट, बीड़ी पीने से होती है। पर, पिछले डेढ़ साल में हुए शोध के मुताबिक बिना धूम्...

View all

साइंस

न्यू जीलैंड में विशालकाय पेंग्विन के जीवाश्म मिले

PUBLISHED : Aug 17 , 3:12 AM

न्यू जीलैंड के दक्षिणी द्वीप पर एक वयस्क मनुष्य के आकार के बराबर एक विशालकाय पेंग्विन के जीवाश्म पाया गया है। वैज्ञानिको...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next