एनएसजी सदस्यता के भारत के दावे पर ज्‍यादातर देशों का सकारात्‍मक रुख, लेकिन चीन ने किया विरोध

एनएसजी सदस्यता के भारत के दावे पर ज्‍यादातर देशों का सकारात्‍मक रुख, लेकिन चीन ने किया विरोध

PUBLISHED : Jun 10 , 8:53 AMBookmark and Share


 विएना: अमेरिकी समर्थन से मिले बल के बीच, परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) की सदस्यता के भारत के दावे को ज्यादातर सदस्य देशों से सकारात्मक संकेत मिले लेकिन चीन ने एक बार फिर इसका विरोध किया।

भारत के आवेदन पर विचार करने के लिए 48 सदस्यीय एनएसजी की दो दिवसीय बैठक गुरुवार को ऑस्ट्रिया की राजधानी विएना में शुरू हुई और राजनयिक सूत्रों ने कहा कि ज्यादातर देश भारत की दावेदारी के प्रति सकारात्मक नजर आए।

सूत्रों ने कहा, ' यह सतत प्रक्रिया है लेकिन ज्यादातर देश सकारात्मक नजर आए।' अमेरिका भारत को एनएसजी की सदस्यता के मुद्दे पर पुरजोर समर्थन दे रहा है।

बहरहाल विएना से आई खबरों में कहा गया कि चीन, भारत की सदस्यता का विरोध करने वाले देशों की अगुआई कर रहा है । बताया जाता है कि तुर्की, न्यूजीलैंड, आयरलैंड, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रिया चीनी रूख का समर्थन कर रहे हैं।

इससे पहले दिन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को एनएसजी सदस्यता के मुद्दे पर मेक्सिको का समर्थन हासिल हुआ। अपने अमेरिका दौरे के बाद मोदी, मेक्सिको की यात्रा पर गए थे ।

चीन हमेशा से एनएसजी में भारत की सदस्यता का विरोध करता रहा है । उसका कहना है कि सिर्फ परमाणु अप्रसार संधि (एनपीटी) पर दस्तखत करने वाले देशों को ही इसमें एनएसजी की सदस्यता मिलनी चाहिए । चीन का ये भी कहना है कि यदि किसी तरह की रियायत देकर भारत को एनएसजी की सदस्यता दी जाती है तो पाकिस्तान को भी इस संगठन की सदस्यता दी जानी चाहिए ।

अमेरिकी विदेश मंत्री जॉन केरी ने एक पत्र लिखकर एनएसजी के सदस्य देशों से अपील की है कि इस महीने के अंत में जब सियोल में एनएसजी की बैठक हो तो उन्हें ' भारत को शामिल करने पर आम राय कायम करने में बाधा न डालने पर सहमत होना चाहिए।'

 

( यह खबर  सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है)

लाइफ स्टाइल

Health Tips : आजमा कर देखें, असरदार दवा है म्यूजिक...

PUBLISHED : Oct 10 , 7:06 PM

कल्पना कीजिए... सुबह-सुबह का समय... पक्षियों की चहचहाहट और हवा की मधुर सरसराहट के बीच आप भी बगीचे में ध्यान लगा रहे हैं,...

View all

साइंस

शनि के पास अब सबसे अधिक 82 चांद, वैज्ञानिकों ने की...

PUBLISHED : Oct 10 , 7:15 PM

सौर मंडल के ग्रहों में चांद की संख्या के आधार पर अब शनि ग्रह विजेता है। शनि पर वैज्ञानिकों ने 20 नए चांद पाएम जाने की पु...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next