अद्भुत: चौंधियां गई न आंखें?...यह अंतरिक्षयान नहीं, चीन का हवाई अड्डा है

अद्भुत: चौंधियां गई न आंखें?...यह अंतरिक्षयान नहीं, चीन का हवाई अड्डा है

PUBLISHED : Sep 26 , 12:06 PMBookmark and Share



स्टारफिश आकार में दिख रहा नजारा किसी अंतरिक्षयान का नहीं बल्कि एक हवाई अड्डे का है। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने बुधवार को 11 अरब डॉलर की लागत से निर्मित नए मेगा एयरपोर्ट के आधिकारिक रूप से शुरुआत की घोषणा की। यह नया एयरपोर्ट 98 फुटबॉल मैदान के बराबर है। करीब 173 एकड़ में बने इस हवाई अड्डे से पहली उड़ान बुधवार 3:30 बजे उड़ी।

नए हवाईअड्डे को प्रसिद्ध वास्तुकार जहा हदीद ने डिजाइन किया। एक अनुमान के मुताबिक वर्ष 2040 तक इस हवाई अड्डे से 10 करोड़ यात्री हर साल उड़ान भरेंगे।

पेइचिंग का डाशिंग अंतरार्ष्ट्रीय हवाई अड्डा 25 सितंबर को औपचारिक रूप से उपयोग में लाया गया। पेइचिंग डाशिंग अंतरार्ष्ट्रीय हवाई अड्डा पेइचिंग शहर के डाशिंग क्षेत्र व हपेइ प्रांत के लांगफांग शहर में स्थित है। जिस के निमार्ण में कुल 4.5 खरब युआन की पूंजी लगायी गयी। विश्व के 112 गंतव्यों के बीच उड़ानें यहां से चलेंगी। अनुमान है कि वार्षिक यात्री प्रवाह 1० करोड़ होगा।

पेइचिंग डाशिंग अंतरार्ष्ट्रीय हवाई अड्डा और राजधानी अंतरार्ष्ट्रीय हवाई अड्डा विश्व से संपर्क करने वाले दो आधुनिक अंतरार्ष्ट्रीय विमानन हब बनेंगे। भविष्य में डाशिंग अंतरार्ष्ट्रीय हवाई अड्डा अंतरार्ष्ट्रीय विमानन हब के निमार्ण व संचालन में एक नया मॉडल और पेइचिंग, थ्येनचिन व हपेइ के समान विकास का नया इंजन बन जाएगा।

जानकारी के अनुसार अब तक सात चीनी एयरलाइन्स व आठ विदेशी एयरलाइन्स ने वर्ष 2०19 के सदीर् व वसंत में पेइचिंग डाशिंग अंतरार्ष्ट्रीय हवाई अड्डे में प्रवेश करने का फैसला किया।

लाइफ स्टाइल

Covid-19 से बचना है तो धूम्रपान से करें तौबा वरना ...

PUBLISHED : Apr 20 , 10:50 PM

किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) लखनऊ की कोरोना टास्क फोर्स के सदस्य डॉ़ सूर्यकान्त ने कहा है कि कोरोनावाय...

View all

साइंस

कोरोना वायरस: Lockdown के कारण लोग घरों में बैठे ह...

PUBLISHED : Apr 20 , 10:54 PM

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण दुनिया भर में लोग लॉकडाउन के कारण अपने घरों में बैठे हैं. इससे वायु प्रदू...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next