सिंहस्थ कुंभ में हो रहा गायत्री महायज्ञ

सिंहस्थ कुंभ में हो रहा गायत्री महायज्ञ

PUBLISHED : Apr 27 , 3:11 PMBookmark and Share

सिंहस्थ कुंभ में हो रहा गायत्री महायज्ञ
 
मध्यप्रदेश के उज्जैन में चल रहे सिंहस्थ कुंभ में हरिद्वार के शंतिकुंज स्थित गायत्री परिवार ने शिविर लगाया है। यहां प्रतिदिन 108 कुंडीय गायत्री महायज्ञ आयोजित किया जा रहा है, जिसमें 1000 से अधिक याजक भागीदारी कर रहे हैं। महायज्ञ में पथमेड़ा गऊशाला से लाया गया देशी गाय का घी तथा गायत्री तपोभूमि मथुरा से लाई गई जड़ी-बूटियों की हवन सामग्री का उपयोग किया जा रहा है।
 
यज्ञ के साथ सभी संस्कार भी नि:शुल्क कराए जा रहे हैं। यह क्रम सिंहस्थ कुंभ के समापन तक निरंतर चलता रहेगा। इसके साथ ही गायत्री मंत्र दीक्षा भी प्रतिदिन दी जा रही है।
 
यज्ञ के अवसर पर मंगलवार को पं. परमानंद द्विवेदी ने कहा कि साधकों के साधना पथ पर बढ़ने के लिए यह जरूरी है कि वे स्वाद एवं विवाद से बचें। स्वाद से जहां स्वास्थ्य बिगड़ता है, वहीं विवाद तरह-तरह की झंझट पैदा करता है। दोनों ही जीभ के द्वारा होते हैं। इसलिए अपनी जीभ पर नियंत्रण रखना चाहिए।

लाइफ स्टाइल

Survey : घरों के परदों और सोफे से भी होती है सांस ...

PUBLISHED : Aug 17 , 2:40 AM

आमतौर पर माना जाता है कि सांस की बीमारी सिगरेट, बीड़ी पीने से होती है। पर, पिछले डेढ़ साल में हुए शोध के मुताबिक बिना धूम्...

View all

साइंस

न्यू जीलैंड में विशालकाय पेंग्विन के जीवाश्म मिले

PUBLISHED : Aug 17 , 3:12 AM

न्यू जीलैंड के दक्षिणी द्वीप पर एक वयस्क मनुष्य के आकार के बराबर एक विशालकाय पेंग्विन के जीवाश्म पाया गया है। वैज्ञानिको...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next