ओला प्रभावित कृषकों को हरसंभव मदद दी जायेगी

ओला प्रभावित कृषकों को हरसंभव मदद दी जायेगी

PUBLISHED : Mar 12 , 9:19 AMBookmark and Share


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि ओला वृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों का सर्वे कर पीड़ित कृषकों को हरसंभव मदद दी जायेगी। किसानों को राहत देने में धन की कमी नहीं आयेगी। मुख्यमंत्री ने जिला अशोकनगर के ग्राम आमखेड़ा सूखा में बेमौसम वर्षा एवं ओला वृष्टि से प्रभावित फसलों का जायजा लिया।

श्री चौहान ने कहा कि ओला वृष्टि से फसलों का काफी नुकसान हुआ है। किसान दिन-रात मेहनत कर फसलों को तैयार करता है और जब फसल पककर तैयार हो जाती है तो प्राकृतिक आपदा उसे नष्ट कर देती है। उन्होंने कहा कि किसानों की जिंदगी बिखरने नही देंगें। इस दुख: की घड़ी में किसानों को राहत देकर संकट से निकालकर बाहर लायेंगे। प्रभावित फसलों का सर्वे कार्य राजस्व, कृषि तथा पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के संयुक्त दल द्वारा करवाया जायेगा। उन्होंने निर्देश दिए कि सर्वे का कार्य ईमानदारी के साथ किया जाये। सर्वे सूची पंचायत भवन पर चस्पा की जाये। सूची के संबंध में यदि किसी को आपत्ति हो, तो वह आपत्ति दर्ज करवा सकता है।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ऐसे कृषक, जिनकी फसलें शत-प्रतिशत नष्ट हुई हैं, को अगली फसल आने तक एक रुपये किलो की दर से गेहूँ, चावल तथा नमक दिया जायेगा। ऋण वसूली स्थगित रहेगी तथा कर्ज का ब्याज सरकार चुकायेगी। साथ ही अगले वर्ष के लिए खाद एवं बीज जीरो प्रतिशत ब्याज पर उपलब्ध करवाया जायेगा। स्थानीय स्तर पर मजदूरों के लिए व्यापक पैमाने पर राहत कार्य प्रारंभ किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि फसल बीमा योजना का लाभ दिलवाने के लिए फसल कटाई प्रयोग अधिक से अधिक करवाये जायें। उन्होंने प्रभावित किसानों की बेटियों की शादी के लिए 25 हजार रुपये की राशि उपलब्ध करवाये जाने की बात कही।

मुख्यमंत्री ने आमखेड़ा सूखा में कृषक श्री देवीसिंह कुशवाह के खेत में जाकर ओला वृष्टि से चौपट हुई गेहूँ एवं चना की फसल को देखा। उन्होंने कृषक को ढाँढस बँधाते हुए कहा कि फसल नुकसानी का मुआवजा शीघ्र ही दिलवाया जायेगा। कृषक खिलनसिंह कुशवाह तथा लल्लीराम वाल्मीक के खेत पर पहुँचकर फसल नुकसानी का भी जायजा लिया। विधायक श्री गोपीलाल जाटव, अन्य जन-प्रतिनिधि और अधिकारी उपस्थित थे।

लाइफ स्टाइल

Health Tips : आजमा कर देखें, असरदार दवा है म्यूजिक...

PUBLISHED : Oct 10 , 7:06 PM

कल्पना कीजिए... सुबह-सुबह का समय... पक्षियों की चहचहाहट और हवा की मधुर सरसराहट के बीच आप भी बगीचे में ध्यान लगा रहे हैं,...

View all

साइंस

शनि के पास अब सबसे अधिक 82 चांद, वैज्ञानिकों ने की...

PUBLISHED : Oct 10 , 7:15 PM

सौर मंडल के ग्रहों में चांद की संख्या के आधार पर अब शनि ग्रह विजेता है। शनि पर वैज्ञानिकों ने 20 नए चांद पाएम जाने की पु...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next