बढ़ती उम्र कैंसर के उभरने में बाधक बन सकती है: अध्ययन

बढ़ती उम्र कैंसर के उभरने में बाधक बन सकती है: अध्ययन

PUBLISHED : Oct 05 , 9:25 PMBookmark and Share



लंदन
एक अध्ययन के अनुसार मानव उम्र बढ़ने की प्रक्रिया कैंसर के उभरने में बाधक बन सकती है। ‘एजिंग सेल’ नामक पत्रिका में प्रकाशित अनुसंधान में कहा गया है कि मानव शरीर में प्रत्येक कोशिका कुछ कार्य करने के लिए विशेष होती है और उन्हें पूरा करने के लिए केवल कुछ गुण सूत्रों को सक्रिय करने की आवश्यकता होती है।
ब्रिटेन में लिवरपूल विश्वविद्यालय के अनुसंधानकर्ताओं और कई अन्य अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि एक जरूरी प्रोटीन बनाने के लिए गुणसूत्र सक्रिय करने की प्रक्रिया का इस्तेमाल अक्सर कैंसर और बढ़ती उम्र का अध्ययन करने के लिए किया जाता है। अनुसंधानकर्ताओं ने इस बात पर तुलना की कि कैसे उम्र के साथ गुणसूत्र भिन्न प्रकार से प्रतिक्रिया करते है।

यह भी तुलना की गई कि 9 मानव ऊतकों के बीच कैंसर में उनकी प्रतिक्रिया कैसे बदल गई। अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि उम्र बढ़ने के साथ हमारे शरीर में सेन्सेंट कोशिकाओं की संख्या बढ़ती है। लिवरपूल विश्वविद्यालय में अध्ययन के सह-लेखक जोओ पेड्रो डी मैगलेहास ने कहा कि अध्ययन में कैंसर और बढ़ती उम्र के बीच संबंध को चुनौती दी गई है। सुझाव दिया गया है कि उम्र बढ़ने की प्रक्रियाएं कैंसर के उभरने में बाधक साबित हो सकती है।

लाइफ स्टाइल

भूलकर भी सोने से पहले न करें ग्रीन टी का सेवन, होग...

PUBLISHED : Feb 25 , 8:43 PM

आपने आज तक कई लोगों से ग्रीन टी पीने के फायदे सुने होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं गलत समय पर ग्रीन टी पीने के आपको नुकसान...

View all

साइंस

AI मॉडल का इस्तेमाल कर एंटीबायोटिक बनाने की कोशिश ...

PUBLISHED : Feb 23 , 11:26 PM

वाशिंगटन: अमेरिकी शोधकर्ताओं ने एक शक्तिशाली नए एंटीबायोटिक कंपाउंड की पहचान करने के लिए एक AI इंटेलिजेंस एल्गोरिथ्म का ...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next