मोदी का वियतनाम दौरा, 12 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

मोदी का वियतनाम दौरा, 12 समझौतों पर हुए हस्ताक्षर

PUBLISHED : Sep 03 , 10:24 AMBookmark and Share



हनोई। चीन यात्रा से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दो दिवसीय वियतनाम दौरे पर दोनों देशों के प्रतिनिधियों के बीच वार्ता हुई। इस द्विपक्षीय वार्ता में 12 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए हैं। इस दौरान दोनों के प्रधानमंत्री मौजूद रहे। वियतनाम के साथ दोहरे कराधान, स्वास्थ्य, आईटी और साइबर सुरक्षा के क्षेत्र में समझौते हुए।
मोदी ने ची मिन्ह और वियतनाम के शहीदों को दी श्रद्धांजलि
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का वियतनाम में आज पारंपरिक ढंग से स्वागत किया गया और उन्होंने 20 वीं सदी के सर्वश्रेष्ठ नेताओं में से एक रहे हो ची मिन्ह तथा शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्वीट करके बताया कि वियतनाम की यात्रा पर कल यहां पहुंचे पीएम मोदी ने अपने तय कार्यक्रत के तहत सबसे पहले शहीद जवानों के स्माकर स्थल का दौरा किया और इसके बाद उन्होंने हो ची मिन्ह की समाधि पर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी।
इसके बाद वियतनाम के राष्ट्रपति भवन में मोदी का पारंपरिक ढ़ंग से स्वागत किया गया और उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया गया। मोदी ने वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन शुआन फुक से मुलाकात की और उनसे कई मुद्दों पर चर्चा की।
दोनों देशों के बीच रक्षा, सुरक्षा, आतंकवाद निरेाधक और व्यापार जैसे अहम क्षेत्रों पर समझौते हो सकते हैं। दोनों देशों के बीच 10 समझौतों पर सहमति बनी है। ये समझौते डिफेंस, हेल्थ और स्पेस से जुड़े हैं। आपको बताते चलें कि भारत और वियतनाम के बीच अभी सालाना कारोबार 7400 करोड़ रुपये है। साल 2020 तक इसे बढ़ाकर 10 हजार करोड़ रुपये तक ले जाने का लक्ष्य है।
ऐसा माना जा रहा है कि भारत-वियतनाम के बीच ब्रह्मोस मिसाइल के अलावा पेट्रोल बोट्स और क्रूड ऑयल सेक्टर में समझौता हो सकता है।

एक दिन के वियतनाम दौरे के बाद पीएम रविवार को शुरू हो रहे जी 20 सम्मेलन में शामिल होने के लिए चीन के हांगझोउ जायेंगे। पीएम मोदी शनिवार शाम चीन के लिए रवाना हो जाएंगे।
 

लाइफ स्टाइल

अगर रात में स्मार्टफोन पास रखकर सोते है तो जरूर प...

PUBLISHED : Dec 13 , 9:48 PM

स्मार्टफोन के अधिक उपयोग से हमारे मन की स्थिति तो प्रभावित हो ही रही है, अब इसका असर लोगों के यौन जीवन पर पड़ने की बात भी...

View all

साइंस

दुनिया में बढ़ती गर्मी से उजड़ सकता है मत्स्य जीवन...

PUBLISHED : Dec 13 , 10:01 PM

दुनिया में तेजी से हो रहे जलवायु परिवर्तन के कारण मत्स्य उद्योग और प्रवाल भित्ति पर्यटन बर्बाद हो सकता है जिससे वर्ष 205...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next