मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान नदी नायक की उपाधि से विभूषित

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान नदी नायक की उपाधि से विभूषित

PUBLISHED : May 18 , 7:55 AMBookmark and Share

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान नदी नायक की उपाधि से विभूषित
नई दिल्ली में राष्ट्रीय जल सम्मेलन में किया गया सम्मानित

 

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को 'नदी नायक' की उपाधि से विभूषित किया गया है। यह उपाधि नई दिल्ली में गांधी शांति प्रतिष्ठान में जल पुरूष श्री राजेन्द्र सिंह ने 'जल-जन जोड़ो अभियान, जल सुरक्षा अधिनियम निर्माण'' सम्मेलन में दी। राष्ट्रीय जल सम्मेलन में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की सफल 'नमामि देवि नर्मदे''-सेवा यात्रा की पूर्णता पर स्वागत किया गया। कार्यक्रम में जल-जन जोड़ो अभियान के सदस्यों के अलावा स्वामी मुक्तेश्वरानंद जी महाराज भी मौजूद थे।

जल पुरूष श्री राजेन्द्र सिंह ने कहा कि राजकाज, समाज और संत को जोड़ने का यह अद्भुत कार्य मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने किया है। श्री चौहान ने नर्मदा नदी के संरक्षण और शुद्धिकरण अभियान द्वारा माँ नर्मदा का सम्मान किया है। मुख्यमंत्री ने नीर, नदी और नारी का सम्मान किया है और 150 दिनों की यात्रा में 49 दिन स्वयं भाग लेकर अदभुत कार्य किया है।

श्री चौहान ने 150 दिनों की यात्रा के अपने अनुभव साझा किये और कहा कि धरती संकट में है। ग्लोबल वार्मिंग और क्लाइमेट चेंज की समस्या से धरती जूझ रही है। अगर हमने पानी को नहीं बचाया तो धरती पर जीवन नहीं रहेगा। संकल्प बहुत बड़ा और गहरा है और आने वाली पीढ़ियों का भविष्य सुरक्षित रखना ही इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य था। उन्होंने कहा कि माँ नर्मदा शिव की कन्या कही जाती हैं और विन्ध्य और सतपुड़ा के बीच में बहती हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने नहीं समाज ने यह जन-आंदोलन चलाया है। यह यात्रा पाँच माह पाँच दिन चली है, जिसका मुख्य उद्देश्य जल को प्रदूषित होने से रोकना था। नशा मुक्ति अभियान चलाना, नर्मदा नदी के पाँच किलोमीटर तक शराब की दुकानें खोलने पर रोक, सुलभ शौचालय, पूजा कुंड स्थापित करना और लोगों में जन-चेतना पैदा करना था। श्री चौहान ने बताया कि इस अभियान के अंदर 25 लाख लोगों ने ध्वज हाथ में लिया है। श्री चौहान ने कहा कि अब क्षिप्रा नदी को पुनर्जीवित करने का कार्यक्रम शीघ्र ही शुरू किया जायेगा। आगामी 2 जुलाई को लाखों लोग करोड़ों पौधे एक साथ नर्मदा के किनारे लगायेंगे। श्री चौहान ने सभी उपस्थितों से आग्रह किया कि वे इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना सहयोग दें।

स्वामी मुक्तेश्वरानंद जी ने मुख्यमंत्री श्री चौहान की नर्मदा सेवा यात्रा की तारीफ की। उन्होंने कहा कि यह आदर्श कार्य किया है और इसका अन्य राज्यों को अनुसरण करना चाहिए। श्री चौहान ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जल योजना पर जारी पुस्तक ''नर्मदा प्रवाह'' की प्रति स्वामी मुक्तेश्वरानंद और जल पुरुष श्री राजेन्द्र सिंह को भेंट की।
संजय सक्सेना/बिन्दु सुनील

लाइफ स्टाइल

अगर रात में स्मार्टफोन पास रखकर सोते है तो जरूर प...

PUBLISHED : Dec 13 , 9:48 PM

स्मार्टफोन के अधिक उपयोग से हमारे मन की स्थिति तो प्रभावित हो ही रही है, अब इसका असर लोगों के यौन जीवन पर पड़ने की बात भी...

View all

साइंस

दुनिया में बढ़ती गर्मी से उजड़ सकता है मत्स्य जीवन...

PUBLISHED : Dec 13 , 10:01 PM

दुनिया में तेजी से हो रहे जलवायु परिवर्तन के कारण मत्स्य उद्योग और प्रवाल भित्ति पर्यटन बर्बाद हो सकता है जिससे वर्ष 205...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next