शनि शिंगणापुर के बाद त्र्यंबकेश्वर मंदिर में घुसने को लेकर घामासान

शनि शिंगणापुर के बाद त्र्यंबकेश्वर मंदिर में घुसने को लेकर घामासान

PUBLISHED : Mar 07 , 2:40 PMBookmark and Share



नई दिल्ली। महाराष्ट्र में शनि शिंगणापुर मंदिर के बाद अब नासिक के त्र्यंबकेश्वर मंदिर को लेकर हंगामे के आसार हैं। भूमाता ब्रिगेड संगठन ने तृप्ति देसाई के नेतृत्व में त्र्यंबकेश्वर मंदिर के गर्भगृह में घुसने की तैयारी कर ली है। जबकि मंदिर प्रशासन सदियों पुरानी परंपरा का हवाला देकर उन्हें रोकने वाला है। ऐसे में आज शिवरात्रि के दिन दोनों तरफ से टकराव की स्थिति पैदा हो गई है।

पुणे में भूमाता ब्रिगेड के सदस्य त्र्यंबकेश्वर मंदिर की तरफ कूच करने के लिए जुटना शुरू हो गए हैं। भूमाता ब्रिगेड की महिलाओं का कहना है वो जबरन मंदिर में प्रवेश करने वाली हैं, और इन्हीं हालातों को देखते हुए मंदिर के आसपास पुलिस का पुख्ता बंदोबस्त किया गया है।

भूमाता ब्रिगेड की तृप्ति देसाई ने कहा कि पूना से 150-200 महिलाएं निकली हैं। ये परंपरा महिलाओं के लिए क्यों है, ये महिलाओं के हक की लड़ाई है। हम गर्भगृह में जाएंगे। मेरी सीएम से बात हुई, अगर पुलिस रोकती है तो महिलाओं का अपमान होगा।

वहीं सनातन संस्था, हिंदू जनजागृति संस्थान सहित कुछ और हिंदूवादी संगठन मंदिर ट्रस्ट के बचाव में आगे आए हैं। इन संगठनों की महिला कार्यकर्ता भूमाता ब्रिगेड को रोकेंगी। इन संगठनों की महिलाओं का कहना है कि तृप्ति देसाई ड्रामा कर रही हैं, धर्म के साथ खिलवाड़ कर रही हैं। हम तृप्ति को मंदिर के अंदर घुसने नहीं देगें। इस गांव की महिलाएं भी हमारे साथ हैं, सब मिलकर उनको रोकेंगे। वह परंपरा के नाम पर पब्लिसिटी चाहती हैं।

जहां एक तरफ मंदिर के ट्रस्ट का कहना है कि वो सदियों से चली आ रही इस परंपरा को टूटने नहीं देंगे, अगर ब्रिगेड की महिलाएं यहां आ भी जाती हैं तो उन्हे प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा, तो दूसरी तरफ भूमाता की महिलाओं का कहना है कि सदियों पुरानी इस परंपरा को वो आज किसी भी हाल में तोड़कर रहेंगी। इसी गहमागहमी को देखते हुए मंदिर के बाहर बड़े पैमाने पर पुलिस बन तैनात किया गया है। पुलिस को मंदिर के चप्पे चप्पे पर तैनात किया गया है।

गौरतलब है इससे पहले भूमाता ब्रिगेड ने महाराष्ट्र के शनि शिंगणापुर मंदिर में महिलाओं के प्रवेश पर पाबंदी को लेकर भी प्रदर्शन किया था।

लाइफ स्टाइल

लहसुन की बेल में मिली स्‍वाइन फ्लू से लड़ने की खूब...

PUBLISHED : Dec 15 , 8:45 PM

घर एवं बगीचों में सुंदर फूलों के लिए उगने वाली लहसुन बेल में स्वाइन फ्लू से मुकाबले की खूबियां मिली हैं। बेल के तने में ...

View all

साइंस

पृथ्वी पर भी है मंगल ग्रह जैसी जगह, जहां जीवन है न...

PUBLISHED : Dec 15 , 8:52 PM

शोधकर्ताओं ने पृथ्वी पर एक ऐसा जलीय वातावरण खोज निकाला है जहां जीवन की संभावना शून्य है। इस खोज का उद्देश्य जीवन की संभा...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next