इन राज्यों में कहर बरपा रही है गर्मी, तापमान 43 डिग्री तक पहुंचा

इन राज्यों में कहर बरपा रही है गर्मी, तापमान 43 डिग्री तक पहुंचा

PUBLISHED : Apr 26 , 12:57 PMBookmark and Share

इन राज्यों  में कहर बरपा रही है गर्मी, तापमान 43 डिग्री तक पहुंचा
 
गर्मी इस साल रिकॉर्ड तोड़ रही है. अप्रैल में ही जून जैसा माहौल देखने को मिल रहा है. दिन चढ़ते ही सड़कों पर सन्नाटा छा जाता है और अगर कोई निकलता भी है तो वो भी पूरी ऐतिहात के साथ. इन दिनों गर्मी का पारा सबसे ज्यादा यूपी और छत्तीसगढ़ के लोगों को झुलसा रहा है. यहां अप्रैल में ही पार 40 के पार पहुंच गया है. मंगलवार को यूपी की राजधानी लखनऊ और छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में अधिकत्तम तापमान 43 डिग्री दर्ज किया गया है. आगे पढ़ें अपने राज्य का तापमान...
 
यूपी में पछुआ हवाओं से तापमान बढ़ा
उत्तर प्रदेश में असमान से बरस रही है आग की वजह से कई जिलों में अघोषित कर्फ्यू लगा दिया है. राजधानी लखनऊ सहित राज्य के कई हिस्सों में मंगलवार सुबह से ही तेज धूप और पछुआ हवाओं की वजह से तापमान में उछाल दर्ज किया गया. मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार लखनऊ में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. दिन का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने के आसार हैं. वहीं बांदा सहित पूरे बुंदेलखंड में अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस के आसपास दर्ज किए जाने का अनुमान है.
 
छत्तीसगढ़ में इंसान ही नहीं पशु और पक्षी भी बेहाल
 
मरुस्थली हवाओं के चलने से छत्तीसगढ़ का तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है. मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को छत्तीसगढ़ का तापमान 43 डिग्री दर्ज किया गया. लगातार झुलसा देने वाली गर्म हवाएं चलने से पूरे प्रदेश के लोग बेहाल हैं. इंसान के साथ ही पशु और पक्षी भी अब सूरज की आग से बेहाल हो उठे हैं. हालत यह है कि सुबह के 11 बजते ही पारा 40 डिग्री के करीब पहुंच रहा, जिसके चलते आम लोगों का घर से बाहर निकलना दूभर हो गया है. दोपहर को गर्म हवाओं के कारण सड़कों पर सन्नाटा पसर जाता है. सवाल ये है कि अगर अप्रैल के महीने में गर्मी का ये हाल है तो आने वाले वक्त में ये क्या कहर बरपाएगी.
 
भोपाल में तापमान 27 डिग्री
 
राजधानी भोपाल में मंगलवार को न्यूनतम तापमान 27 डिग्री, इंदौर में 22.4 डिग्री, ग्वालियर में 21.4 डिग्री और जबलपुर में 23.6 सेल्सियस दर्ज किया गया. मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित अन्य स्थानों पर मंगलवार सुबह गर्मी का असर बना रहा. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान आंधी चलने की संभावना जताई है.
 
राज्य में मंगलवार सुबह आसमान एकदम साफ रहा, जिससे धूप में तल्खी महसूस की गई. राज्य के कई हिस्सों में बीते 24 घंटों के दौरान हल्की बदली छाने से गर्मी से कुछ राहत मिली। मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 24 घंटों के दौरान भोपाल, इंदौर, सीहोर, गुना, अशोकनगर, झाबुआ, राजगढ़ आदि जिलों में आंधी आ सकती है.
 
जयपुर समेत शहर 11 शहरों में पारा 40 के पार
 
राजस्थान में  इस सीजन की रिकॉर्ड गर्मी पड़ रही है. राजधानी जयपुर समेत प्रदेश के 11 शहरों मं पारा 40 से ऊपर पहुंच गया है. जयपुर, बूंदी, कोटा, अजमेर, चूरू, सीकर, झुंझुनूं, भरतपुर, धौलपुर और अलवर आदि शहरों में गर्मी सितम ढहा रही है. उल्लेखनीय है कि राजस्थान में पिछले दस दिनों से भीषण गर्मी ने सामान्य जन-जीवन बुरी तरह से प्रभावित किया है. इससे पहले दस दिन पहले 15 अप्रैल को प्रदेश के 10 जिलों में पारा 40 से 43 डिग्री तक दर्ज किया गया था. तब एक ही दिन में 8 शहरों में इस सीजन की सबसे अधिक गर्मी रिकॉर्ड की गई थी.
 
उत्तराखंड में भी पारा बढ़ा तापमान 34 डिग्री 
 
देहरादून में बढ़ती गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है. दिनभर कड़ी धूप के चलते लोग घर से निकलने में परहेज कर रहे हैं. उत्तराखंड मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार को दोपहर के समय अधिकतम तापमान 34 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. वहीं, न्यूनतम तापमान 19 डिग्री के आस पास रहने की उम्मीद है.बीते दिनों की तुलना में पारा थोड़ गिरा है.
 
चंडीगढ़ में तापमान 34 डिग्री 
 
हरियाणा में तापमान अप्रैल में ही बहुत बढ़ गया है. यहां गर्मी से लोगों का बुरा हाल है और उन्‍होंने दिन के समय घरों से निकलना बंद कर दिया है. मंगलवार को चंडीगढ़ में अधिकत्‍तम तापमान 34 डिग्री दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार अभी राहत मिलने के कोई आसार नहीं है और तापमान और बढ़ सकता है.
 
बढ़ते तापमान से रांची में लोगों का जीना हुआ मुहाल
 
रांची सहित पूरे झारखंड में गर्मी का प्रकोप जारी है. रांची में अधिकतम तापमान 41 से 42 के ईद-गिर्द घूम रहा है. मेदिनीनगर, बोकारो और धनबाद 43 डिग्री रहा. मौसम पुर्वानुमान के अनुसार आगामी 30 अप्रैल तक मौसम में परिर्वतन की कोई संभावना नहीं है. पिछले एक पखवारे से बढ़ती तपिश के कारण गर्मी का कहर तेज होता जा रहा है. प्रचंड गर्मी का कहर ऐसा कि मई में चलने वाली लू की लहर अप्रैल महीने में ही महसूस होने लगी है. प्रतिदिन बढ़ रहे तापमान ने लोगों का जीना दूभर कर दिया है. हालत यह है कि सुबह 7 बजे से ही सूर्य की किरणें देह को झुलसाने लगी है. जहां गर्मी ने चहुंओर जलस्तर को पाताल पहुंचाकर लोगों को पानी के लिए पानी-पानी कर दिया है, वहीं बिजली की आंखमिचौली गर्मी के पसीने को सूखाने के लिए पंखा, कूलर, एसी को निष्क्रिय कर डाला है.

लाइफ स्टाइल

गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है गर्दन का दर्द, जान...

PUBLISHED : Aug 22 , 8:03 PM

गर्दन में दर्द की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। शरीर का पॉस्चर ठीक न होने की वजह से गर्दन की मांसपेशियों र्में ंखचाव आ ज...

View all

साइंस

जलवायु परिवर्तन की भेंट चढ़ा ग्लेशियर ओकोजोकुल, आइ...

PUBLISHED : Aug 22 , 8:15 PM

आइसलैंड के निवासी अपने ग्लेशियर के खत्म हो जाने का शोक मना रहे हैं। रविवार को प्रधानमंत्री केटरिन जोकोबस्दोतियर के नेतृत...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next