किसानों को राहत देने में धन की कमी नहीं होगी

किसानों को राहत देने में धन की कमी नहीं होगी

PUBLISHED : Mar 12 , 9:26 AMBookmark and Share



मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने ओला प्रभावित किसानों से कहा कि उन्हें राहत देने में धन की कमी नहीं आने दी जायेगी। किसान भाई हिम्मत और हौसला बनाए रखें। संकट की इस घड़ी में प्रदेश सरकार पूरी ताकत से किसानों के साथ है। श्री चौहान आज गुना जिले के ग्राम बनयाई में बेमौसम बारिश एवं ओला वृष्टि से प्रभावित किसानों से चर्चा कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि ओला वृष्टि से प्रभावित फसलों के सर्वे का काम राजस्व, कृषि एवं पंचायत विभाग का अमला संयुक्त रूप से करेगा। सर्वे की सूची ग्राम पंचायत भवन के सूचना-पटल पर प्रदर्शित की जायेगी। सर्वे में किसी प्रकार की शिकायत होने पर किसान की संतुष्टि के लिये दोबारा सर्वे करवाया जायेगा।

श्री चौहान ने कहा कि राजस्व पुस्तक परिपत्र के प्रावधानों के तहत किसानों को 15 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर के हिसाब से राहत मुहैया करवाई जायेगी। साथ ही प्रभावित किसानों को फसल बीमा योजना का लाभ भी दिलाया जायेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि जिन किसानों की शत-प्रतिशत फसलें नष्ट हुई हैं, उन्हें अगली फसल आने तक एक रुपए किलो के हिसाब से गेहूँ, चावल एवं नमक दिया जायेगा। ओला प्रभावित क्षेत्रों में कृषि ऋण और बिजली बिल की वसूली स्थगित रहेगी। मुख्यमंत्री ने कहा ‍िक कृषि ऋण का ब्याज सरकार चुकायेगी। इसके अलावा अगली फसल के लिये सरकार जीरो प्रतिशत ब्याज पर प्रभावित किसानों को कृषि ऋण मुहैया करवायेगी।

बेटी की शादी को मिलेगी 25 हजार की मदद

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्राकृतिक आपदा की इस घड़ी में सरकार किसानों के हर सुख-दु:ख में सहभागी है। बे-मौसम बारिश और ओलों से प्रभावित ऐसे किसान, जिनकी बेटियों की शादी होनी है, को सरकार 25 हजार रुपए की सहायता मुहैया करवायेगी। भले ही वो किसान मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के दायरे में न आते हों।

नुकसान देखकर दु:खी हुए मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने ग्राम बनयाई में कृषक श्री बाबूलाल कुशवाह एवं श्री गुड्डा के खेत में पहुँचकर ओला वृष्टि से चौपट हुई गेहूँ एवं चना की फसल को देखा। श्री चौहान ओले से नष्ट हुई फसलों को देखकर काफी दु:खी हुए। उन्होंने कृषकों को ढाँढस बँधाते हुए कहा कि फसलों को हुए नुकसान के लिये राहत सहायता शीघ्र उपलब्ध करवाई जायेगी।

लाइफ स्टाइल

Survey : घरों के परदों और सोफे से भी होती है सांस ...

PUBLISHED : Aug 17 , 2:40 AM

आमतौर पर माना जाता है कि सांस की बीमारी सिगरेट, बीड़ी पीने से होती है। पर, पिछले डेढ़ साल में हुए शोध के मुताबिक बिना धूम्...

View all

साइंस

न्यू जीलैंड में विशालकाय पेंग्विन के जीवाश्म मिले

PUBLISHED : Aug 17 , 3:12 AM

न्यू जीलैंड के दक्षिणी द्वीप पर एक वयस्क मनुष्य के आकार के बराबर एक विशालकाय पेंग्विन के जीवाश्म पाया गया है। वैज्ञानिको...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next