शिक्षित बेरोजगारों को उद्यानिकी फसलों के लिए मिलेगा भूमि उपयोग का अधिकार

शिक्षित बेरोजगारों को उद्यानिकी फसलों के लिए मिलेगा भूमि उपयोग का अधिकार

PUBLISHED : Nov 27 , 8:53 AMBookmark and Share


मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने समीक्षा बैठक में दिए नई नीति बनाने के निर्देश 

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने शिक्षित बेरोजगारों को उद्यानिकी फसलों के लिए भूमि के उपयोग का अधिकार देने संबंधी नई नीति शीघ्र बनाने के निर्देश दिए है। श्री कमल नाथ आज मंत्रालय में उद्यानिकी विभाग की गतिविधियों की समीक्षा कर रहे थे।

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने कहा कि प्रदेश में ऐसी शासकीय भूमि चिन्हित की जाए, जहाँ पानी की व्यवस्था हो। इस भूमि पर संरक्षित खेती जैसे फूल-फल, सब्जी तथा एक्जोटिक फसलों ऑर्नामेंटल नर्सरी नर्सरी के साथ ही टीशू  कल्चर आदि विकसित किए जाए। उन्होंने कहा कि यह भूमि शिक्षित बेरोजगारों को दी जाए, जिससे वे इसके जरिए अपने लिए रोजगार के साधन विकसित कर सकें।

बैठक में बताया गया कि मुख्यमंत्री बागवानी खाद्य प्रसंस्करण योजना के जरिए आर्किड पार्क स्थापित किए जाएंगे। फूलों की खेती को बढ़ावा देने के लिए पढ़े-लिखे नौजवानों को औद्योगिक विकास केन्द्र के माध्यम से एक से लेकर ढाई एकड़ तक की भूमि के विकसित प्लॉट आवंटित किए जाएंगे। इनमें सड़क, बिजली, पानी आदि की व्यवस्था भी शासन द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी।

बैठक में मुख्य सचिव श्री एस.आर. मोहंती, अपर मुख्य सचिव उद्यानिकी श्री इकबाल सिंह बैंस, आयुक्त उद्यानिकी डॉ. एम काली दुरई, उप संचालक श्री राजेन्द्र राजोरिया एवं विभाग के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

मनोज पाठक 

लाइफ स्टाइल

सेहत के लिए वरदान हैं ये हरी सब्जियां, रोजाना पिएं...

PUBLISHED : Jan 17 , 10:15 PM

जिन लोगों को हरी सब्जियां अच्छी नहीं लगती, वे लोग इसका जूस पी सकते हैं। वैसे भी आजकल लोगों में हरी सब्जियों का जूस पीने ...

View all

साइंस

मंगल ग्रह पर अपेक्षाकृत ज्यादा तेजी से घट रहा पानी...

PUBLISHED : Jan 17 , 10:20 PM

लंदन, 10 जनवरी (भाषा) मंगल ग्रह पर पानी उन अनुमानों के मुकाबले बहुत तेजी से घट रहा है जो सिद्धांतों के साथ-साथ पूर्व के ...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next