मोदी-मर्केल की मुलाकात: आतंकवाद को खत्म करने में यूरोप निभाए भूमिका

मोदी-मर्केल की मुलाकात: आतंकवाद को खत्म करने में यूरोप निभाए भूमिका

PUBLISHED : May 30 , 8:11 AMBookmark and Share



प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चार देशों की यात्रा के पहले पड़ाव जर्मनी की राजधानी बर्लिन पहुंच गए। सोमवार को उन्होंने जर्मनी की चांसलर एंगेला मर्केल से मुलाकात की। यहां दोनों नेताओं के बीच काफी देर तक बातचीत हुई।

मोदी जर्मनी, स्पेन, रूस और फ्रांस की एक सप्ताह की महत्वपूर्ण यात्रा पर है। इस यात्रा में वह यूरोप से आग्रह करेंगे कि आतंकवाद के खतरे से निपटने में एक प्रमुख भूमिका निभाएं।

प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी के सम्मान में सोमवार देर शाम को चांसलर एंजिला मर्केल ने अपने सरकारी आवास मेसेबर्ग कंट्री रिट्रीट में निजी भोज का आयोजन किया था। इस मौके पर दोनों नेताओं ने परस्पर हितों के मुद्दों पर विचार विमर्श किया। इस दौरान हल्की धूप में दोनों नेताओं ने 18वीं शताब्दी के शाही महल के बगीचे में चहलकदमी भी की। बैठक ‘शलॉस मीजेबर्ग’ की आगंतुक पुस्तिका में मोदी के हस्ताक्षर करने के साथ शुरु हुई। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में आलीशान महल के बाग में दोनों नेताओं के आपस में बातचीत के दौरान ली गई तस्वीरें डालते हुए कहा कि यह लाभदायक साझेदारी का संबंध है।

बैठक के बाद प्रधानमंत्री ने ट्विटर पर लिखा, ‘चांसलर मर्केल के साथ बहुत अच्छी बातचीत हुई।’ बैठक को एक बेहद अनौपचारिक मामला बताया गया। मोदी के दो दिन के जर्मनी के दौरे के औपचारिक कार्यक्रम कल से शुरु होंगे।

इसी बीच, मोदी के साथ गए प्रतिनिधिमंडल में शामिल वरिष्ठ मंत्री भी अपने जर्मन समकक्षों से बातचीत कर रहे हैं। इन मंत्रियों में वाणिज्य मंत्री निर्मला सीतारमण, ऊर्जा मंत्री पीयूष गोयल और विदेश राज्य मंत्री एम.जे.अकबर शामिल हैं।

दो वर्षों में होने वाली भारत-जर्मनी अंतरसरकारी परामर्श (आईजीसी) की चौथी बैठक भी होगी। पिछली बार यह बैठक नई दिल्ली में अक्टूबर 2015 को आयोजित की गई थी।

इंडो-जर्मन बिजनेस फोरम के उद्घाटन से पूर्व मोदी जर्मनी के व्यापार जगत के प्रमुख चेहरों से भी मुलाकात करेंगे। गौरतलब है कि जर्मनी भारत में सातवां बड़ा निवेशक है। 2000 से लेकर दिसंबर 2016 तक जर्मनी ने भारत में 9.54 बिलियन करोड़ डॉलर का निवेश किया है। भारत में जर्मनी की 1800 कंपनियां काम कर रही हैं।

लाइफ स्टाइल

हड्डियां कमजोर क्यों हो जाती हैं, मजबूत हड्डियों क...

PUBLISHED : Oct 22 , 10:53 AM

Food For Strong Bones: धूप से बचने की प्रवृत्ति, कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency) और खराब जीवनशैली के कारण लोगों में...

View all

साइंस

20 साल के स्टूडेंट ने किया कमाल, आलू से बनाई डिग्र...

PUBLISHED : Oct 22 , 11:03 AM

चंडीगढ़: चंडीगढ़ की चितकारा यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट प्रनव गोयल ने आलू में मौजूद स्टॉर्च से प्लास्टिक जैसी एक नई चीज बनाई...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next