चेतावनी: सेना ने कहा, ‘ओए सौम्या’ से सावधान रहें जवान

चेतावनी: सेना ने कहा, ‘ओए सौम्या’ से सावधान रहें जवान

PUBLISHED : Jun 25 , 9:12 AMBookmark and Share

चेतावनी: सेना ने कहा, ‘ओए सौम्या’ से सावधान रहें जवान

सोशल मीडिया पर सक्रिय साइबर जासूसों को लेकर सेना सतर्क हो गई है। इसी कड़ी में सेना इंटेलीजेंस ने सभी जवानों और अफसरों को आगाह किया है कि वे इंस्टाग्राम पर सक्रिय प्रोफाइल ‘ओए सौम्या’ से सावधान रहें। सेना के साइबर एक्सपर्ट का मानना है कि यह जासूसी के लिए तैयार किया गया एक नकली प्रोफाइल है।

सेना की तरफ से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि यह प्रोफाइल भारतीय सैन्य पेशेवरों को निशाना बनाने के लिए तैयार किया गया है। दुश्मन पक्ष ऐसे आकर्षक प्रोफाइल बनाकर सोशल मीडिया पर सक्रिय रहने वाले सैन्य कर्मियों से दोस्ती कर उनसे संपर्क साध लेते हैं और कई महत्वपूर्ण जानकारियां हासिल कर लेते हैं। पूर्व में ऐसे कई मामलों का पर्दाफाश हो चुका है।

बता दें सैन्य कर्मियों को आमतौर पर सोशल मीडिया से दूर रहने की सलाह दी जाती है लेकिन इसके बावजूद कई अफसर फर्जी प्रोफाइल से सोशल मीडिया पर सक्रिय पाए गए हैं। जिसका फायदा साइबर जासूस उठा लेते हैं। इसलिए एहतियात के तौर पर यह एडवाइजरी जारी की गई है।

लाइफ स्टाइल

Survey : घरों के परदों और सोफे से भी होती है सांस ...

PUBLISHED : Aug 17 , 2:40 AM

आमतौर पर माना जाता है कि सांस की बीमारी सिगरेट, बीड़ी पीने से होती है। पर, पिछले डेढ़ साल में हुए शोध के मुताबिक बिना धूम्...

View all

साइंस

न्यू जीलैंड में विशालकाय पेंग्विन के जीवाश्म मिले

PUBLISHED : Aug 17 , 3:12 AM

न्यू जीलैंड के दक्षिणी द्वीप पर एक वयस्क मनुष्य के आकार के बराबर एक विशालकाय पेंग्विन के जीवाश्म पाया गया है। वैज्ञानिको...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next