महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में बाढ़ से तबाही, 80 लोगों की मौत, 10 बातें

महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में बाढ़ से तबाही, 80 लोगों की मौत, 10 बातें

PUBLISHED : Aug 10 , 10:47 AMBookmark and Share

महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में बाढ़ से तबाही, 80 लोगों की मौत, 10 बातें

महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल में भारी बारिश से आई बाढ़ ने तबाही मचा रखी है। इन राज्यों में अब तक कम से कम 80 लोगों की जान जा चुकी है। अकेले केरल में पिछले चार दिनों में 40 लोगों की मौत हो गई। वहीं, महाराष्ट्र में 29 और कर्नाटक में 11 लोग मारे जा चुके हैं। केरल में 22 हजार से अधिक लोगों को राहत शिविरों में लाया गया है। केरल के 8 और कर्नाटक के 15 जिले बाढ़ की चपेट में हैं। जबकि पश्चिमी महाराष्ट्र के पांच जिले बाढ़ से प्रभावित हैं। मौसम विभाग ने शुक्रवार को मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र समेत 10 राज्यों में भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया है।

10 बातें

1- केरल सरकार ने शुक्रवार को स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी। वायनाड में भूस्खलन होने से दो लोगों की जान चली गई। एनडीआरएफ ने यहां 54 लोगों को बचाया। कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पार्किंग क्षेत्र में पानी भर जाने के कारण पहले तो शुक्रवार को आधी रात तक विमान परिचालन बंद किया गया था। अब यह रविवार दोपहर तीन बजे तक बंद रहेगा। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पतनमतिट्टा, अलप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, एर्नाकुलम और त्रिशूर जिलों में एक या दो स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश होने और 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है।

2- महाराष्ट्र के दो लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। सांगली और कोल्हापुर जिले बाढ़ से सर्वाधिक प्रभावित हुए हैं। पश्चिमी महाराष्ट्र के बाढ़ प्रभावित सांगली जिले में भारतीय नौसेना के 12 बचाव दलों को तैनात किया जा रहा है।

3- कर्नाटक में कृष्णा नदी का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर है। 51 तहसीलों में 44 हजार लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया। 272 राहत शिविरों में करीब 17 हजार लोगों को रखा गया। मौसम विभाग ने शुक्रवार को सात जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है।
वहीं, तमिलनाडु में 100 परिवारों को बचाया गया है। ओडिशा में 13 ट्रेन अभी तक रद्द की जा चुकी हैं।

4- उत्तराखंड के गढ़वाल क्षेत्र में गुरुवार रात से कई जगह बादल फटे और भारी बारिश हुई। चमोली में मां-बेटी सहित तीन व्यक्ति लापता हुए। टिहरी-रुद्रप्रयाग में दर्जनों मकान, दुकान क्षतिग्रस्त। बड़ी संख्या में मवेशी बह गये ।

5- बंगाल की खाड़ी में बने मजबूत सिस्टम से भोपाल, खंडवा, होशंगाबाद, धार समेत कई जिलों में गुरुवार शाम से भारी बारिश हो रही है। गुरुवार को खरगोन 203 मिलीमीटर, धार में 204, मंडला में 178, खंडवा में 152, पंचमढ़ी में 155, गुना में 115, बुरहानपुर में 102 और भोपाल में 40 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

6- मौसम विभाग ने 17 पूर्वी एवं दक्षिणी जिलों में भारी वर्षा की चेतावनी दी है। राजस्थान के बांसवाड़ा, भीलवाडा, बूंदी, चित्तौड़गढ़ और प्रतापगढ़ में अगले 24 घंटों के दौरान कुछ स्थानों पर भारी और कुछ स्थानों पर अत्यधिक वर्षा होने का अनुमान है।

7- गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया कि बाढ़ प्रभावित चार राज्यों महाराष्ट्र, केरल, कर्नाटक और गुजरात में राहत और बचाव कार्यों के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की लगभग 83 टीमें भेजी गई हैं। एनडीआरएफ के महानिदेशक ने बैठक में बताया कि एनडीआरएफ की 83 टीमों ने सभी जरूरी उपकरणों के साथ चारों बाढ़ प्रभावित राज्यों के संवेदनशील इलाकों में मोर्चा संभाल लिया है। ये टीमें सेना, नौसेना, वायुसेना और तटरक्षक बलों की 173 टीमों के साथ मिलकर काम कर रही हैं। एनडीआरएफ की एक टीम में लगभग 45 कर्मी होते हैं।

8- महाराष्ट्र के अकोला जिले की चंद्रिका नदी में अचानक जलस्तर बढ़ने से फंसे 27 लोगों को सुरक्षित बचा लिया गया। एक अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि वन विभाग ने श्रमिकों को बृहस्पतिवार सुबह देवरी गांव में पौधे रोपने के लिए भेजा था।  वे बाढ़ की वजह से वहां फंस गए। इन सभी को देर शाम तक सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। ये सभी श्रमिक मध्य प्रदेश के खंडवा के थे।

9- अहमदाबाद में नर्मदा नदी के सरदार सरोवर बांध के 30 गेटों में 26 गेट शुक्रवार की सुबह खोल दिए गए। गेट लगाए जाने के दो साल से भी अधिक समय बाद ऊपर से काफी पानी आने पर इसे खोला गया। गुजरात सरकार ने यह जानकारी दी। राज्य के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी और उपमुख्यमंत्री नितिन पटेल इस ऐतिहासिक अवसर का साक्षी बनने के लिए तड़के नर्मदा जिले में केवड़िया के समीप बांध पर पहुंचे। गुजरात सरकार ने बयान में कहा कि मध्यप्रदेश से प्रचुर पानी आने के कारण बांध में जलभंडार आधी रात को 131.5 मीटर तक पहुंच गया। इसके बाद रूपाणी एवं पटेल की उपस्थिति में सुबह को 26 गेट खोल दिए गए।

10- केरल में कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा रविवार तक बंद कर दिया गया । इस वजह से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) से ईद की छुट्टियां मनाने के लिए आने वाले भारतीय निराश हैं। यूएई में अधिकतर कंपनियों ने 10 से 13 अगस्त के बीच ईद की छुट्टियों का ऐलान किया है। ऐसे में कोच्चि के कई लोग जो यूएई में रह रहे थे, ईद की छुट्टियां मनाने कोच्चि आने वाले थे। कई लोगों ने उड़ान बुक भी करा ली थी।

लाइफ स्टाइल

Survey : घरों के परदों और सोफे से भी होती है सांस ...

PUBLISHED : Aug 17 , 2:40 AM

आमतौर पर माना जाता है कि सांस की बीमारी सिगरेट, बीड़ी पीने से होती है। पर, पिछले डेढ़ साल में हुए शोध के मुताबिक बिना धूम्...

View all

साइंस

न्यू जीलैंड में विशालकाय पेंग्विन के जीवाश्म मिले

PUBLISHED : Aug 17 , 3:12 AM

न्यू जीलैंड के दक्षिणी द्वीप पर एक वयस्क मनुष्य के आकार के बराबर एक विशालकाय पेंग्विन के जीवाश्म पाया गया है। वैज्ञानिको...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next