कनाडा से सिख श्रद्धालुओं की बस आयेगी करतारपुर

कनाडा से सिख श्रद्धालुओं की बस आयेगी करतारपुर

PUBLISHED : Oct 05 , 9:31 PMBookmark and Share

कनाडा से सिख श्रद्धालुओं की बस आयेगी करतारपुर

कनाडा से सिख श्रद्धालुओं की एक बस सिख पंथ के पहले गुरु बाबा गुरुनानक देव की 550 वीं जयंती समारोह में हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान आ रही है। कनाडा में रहने वाले एक सिख परिवार ने इस विशेष बस का प्रबंध किया है जिससे कि श्रद्धालु सिख पंथ के संस्थापक गुरु नानक देव के जन्म समारोहों में हिस्सा लेने पहुंच सकें। सोशल मीडिया पर इसे लेकर एक वीडियो वायरल हुआ है जिससे पता चला है कि सिख श्रद्धालुओं की यह बस पेरिस पहुंच चुकी है। वीडियो में बस में रसोई, खाने की मेज, वाशरुम और बेडरुम की सुविधाएं दिखाई गईं हैं।

डॉन न्यूज के अनुसार बस के सामने लिखा है, 'करतारपुर की यात्रा।' बस में कनाडा से भारत के सुल्तानपुर लोधी होते हुए करतारपुर पहुंचने का नक्शा है। नक्शे से पता चला है कि बस एक जहाज के जरिये एटलांटिक को पार करेगी। करतारपुर पहुंचने से पहले नक्शे में बस को लंदन, फ्रांस, जर्मनी, स्विटजरलैंड,आस्ट्रिया, तुकीर् और ईरान से गुजरना है। यह बस नवंबर में भारत के सुल्तानपुर लोधी पहुंचेगी। बस कनाडा के ब्राम्पटन शहर से तीन सितंबर को रवाना हुई है।

कनाडा का सिख परिवार करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह में भी शिरकत करेगा । करतारपुर से बस भारत के सुल्तानपुर लोधी जायेगी । बस में करीब 10 लोग सवार है जिसकी अगुवाई गुरचरन सिंह बनवाइट कर रहे हैं। एक अन्य वीडियो में दिखाया गया है कि इस यात्रा को अन्य लोगों ने प्रायोजित किया गया है और वह यात्रा के लिए अन्य प्रायोजकों की तलाश में है। फेसबुक पृष्ठ,“द जरनी टू करतारपुर ऐंड सुल्तानपुर लोधी”में कहा गया है कि इंटरनेशनल पंजाबी फाऊडेंशन कनाडा की अगुवाई में यह गैर लाभकारी पहल है। इसकी शुरुआत इस वर्ष अप्रैल में की गई। इसका मुख्य ध्येय यात्रा के माध्यम से विश्व शांति और अंतरार्ष्ट्रीय सहयोग को बढ़ावा देना है। इस प्रयास का मकसद जरुरतमंदों के लिए करतारपुर में गुरु नानक मिशन केंद्र का निमार्ण करना है।

लाइफ स्टाइल

हड्डियां कमजोर क्यों हो जाती हैं, मजबूत हड्डियों क...

PUBLISHED : Oct 22 , 10:53 AM

Food For Strong Bones: धूप से बचने की प्रवृत्ति, कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency) और खराब जीवनशैली के कारण लोगों में...

View all

साइंस

20 साल के स्टूडेंट ने किया कमाल, आलू से बनाई डिग्र...

PUBLISHED : Oct 22 , 11:03 AM

चंडीगढ़: चंडीगढ़ की चितकारा यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट प्रनव गोयल ने आलू में मौजूद स्टॉर्च से प्लास्टिक जैसी एक नई चीज बनाई...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next