आलीशान हज हाउस की बुनियाद

PUBLISHED : Apr 30 , 8:45 PMBookmark and Share

 भोपाल। राजधानी में प्रदेश के पहले हज हाउस की बुनियाद रखने के बाद वहां मौजूद लोगों का अभिवादन करते मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान। सोमवार को इस अवसर पर प्रदेश के 20 जिलों के शहर काजी भी उपस्थित रहे।

रेलवे रिजर्वेशन की भी रहेगी सुविधा : आधुनिक सुविधाओं से युक्त चार मंजिला हज हाउस सिंगार चोली में बनेगा। इसमें दस हॉल, नमाज स्थल, रेलवे रिजर्वेशन, पासपोर्ट व टेलीफोन काउंटर, डिस्पेंसरी कक्ष, लगेज रूम, वेटिंग लाउंज, दो लिफ्ट, हज कमेटी का ऑफिस रूम, शॉपिंग सेंटर भी होगा।

करीब छह करोड़ रुपए की लागत वाले हाउस को 14 माह में पूरा करने का लक्ष्य है। उम्मीद जताई जा रही है कि 2015 में हज पर जाने वाले लोग नए हज हाउस में रुक सकेंगे।

 भाईचारे की मजबूत बुनियाद

राजधानी में प्रदेश के पहले हज हाउस के निर्माण की संगे बुनियाद सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रखी। इस मौके पर उन्होंने कहा कि यह केवल हज हाउस की संगे बुनियाद नहीं, बल्कि प्रदेश में कौमी एकता, भाईचारा और सद्भाव की मजबूती की भी बुनियाद रखी गई है। श्री चौहान ने घोषणा की कि प्रदेश में अब न तो शराब की कोई नई फैक्टरी खुलेगी, न ही कोई दुकान। सीएम ने कहा कि हज हाउस तक जाने वाली कच्ची सड़क, पक्की बनाई जाएगी। साथ ही भोपाल व इंदौर से पूर्व की ही तरह हज यात्रियों की उड़ानें रवाना होंगी।

कार्यक्रम का आगाज कुरान पाक इमाम जसाम दाद ने कुरान पाक की तिलावत से किया। इसके बाद श्री चौहान ने ताजुल मसाजिद के उलेमा पीर सईद मियां व शहर काजी अ. मुश्ताक नदवी की मौजूदगी में हज हाउस के लिए संगे बुनियाद रखी। पीर सईद मियां ने दुआ पढ़ी। मप्र हज कमेटी के अध्यक्ष डॉ. सनवर पटेल ने सभी का इस्तकबाल किया। अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री अजय विश्नोई ने बताया कि दो एकड़ भूमि पर बनने वाले हज हाउस के निर्माण के लिए पैसों की कमी नहीं आने दी जाएगी। 

भाजपा प्रदेशाध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि श्री चौहान जनता के सेवक के रूप में काम कर राजधर्म का पालन कर रहे हैं। हज हाउस की मांग पूरी होने पर कार्यक्रम के समापन के बाद कांग्रेस नेता आरिफ मसूद ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

तीन लोगों को अल्पसंख्यक सेवा राज्य पुरस्कार

 

इस अवसर पर श्री चौहान ने तीन लोगों को अल्पसंख्यक सेवा राज्य पुरस्कार से नवाजा। शिक्षाविद् फीरोजा खान (बालाघाट) को शहीद अशफाक उल्ला खां पुरस्कार, वरिष्ठ पत्रकार शेख अजीजुद्दीन (खरगौन) को कैप्टन हमीद खां पुरस्कार और शेख रियाजुद्दीन चित्रकार व कार्टूनिस्ट (इंदौर) को अ.कलाम आजाद पुरस्कार से सम्मानित किया गया। हज हाउस का डिजाइन बनाने वाले आर्किटेक्ट मेहबूब हुसैन को भी सम्मानित किया गया। सभी को एक-एक लाख रुपए व प्रशस्ति पत्र दिए गए। कार्यक्रम में पूर्व सांसद आरिफ बेग, विधायक विश्वास सारंग, जितेंद्र डागा, ध्रुवनारायण सिंह समेत कई शहरों के शहर काजी, उलेमा, बोर्ड व आयोग के अध्यक्ष मौजूद थे।

 

...और इधर, तवज्जो नहीं मिलने की शिकायत

समारोह में भीड़ जुटाने और अन्य तैयारियों में लगे रहे भाजपा अल्पसंख्यक मोर्चा के नेताओं को कार्यक्रम में तवज्जो नहीं मिलने की शिकायत भाजपा प्रदेश संगठन महामंत्री अरविंद मेनन से की गई है। सूत्रों के मुताबिक सोमवार शाम करीब सौ कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों का प्रतिनिधिमंडल मेनन से मिला। शिकायत की गई कि कार्यक्रम को गैर राजनीतिक बनाने के नाम पर अल्पसंख्यक मोर्चा अध्यक्ष हिदायतुल्ला शेख, मोर्चे के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष तनवीर अहमद को मंच पर नहीं बैठने दिया गया। वहीं, मोर्चा प्रदेश महामंत्री रफत वारसी, अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री अजय विश्नोई के करीबी शौकत अली को मंच पर जगह दी गई।

बुरहानपुर में तीन बार कांग्रेस पार्षद रहे अजीजुद्दीन शेख को पुरस्कार से नवाजा गया। मेनन ने शिकायत सुनने के बाद कार्रवाई का आश्वासन दिया।

 

 
 

लाइफ स्टाइल

दिल को सेहतमंद रखने के लिए रोजाना लें अच्छी नींद, ...

PUBLISHED : Dec 09 , 8:57 PM

क्या आप पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं? तो फिर आपको अपनी सेहत के प्रति थोड़ा सावधान होने की खास जरूरत है। यह सुनने में हैरतअ...

View all

साइंस

11 दिसंबर को भारत जासूसी सहित 10 उपग्रह करेगा लॉन्...

PUBLISHED : Dec 09 , 9:01 PM

चेन्नई: भारत का ध्रुवीय उपग्रह प्रक्षेपण यान (पीएसएलवी) रॉकेट 11 दिसंबर को देश के नवीनतम जासूसी उपग्रह आरआईएसएटी-2बीआर1 ...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next