वाघा बॉर्डर पर लहराएगा देश का सबसे ऊंचा तिरंगा, लाहौर से भी आएगा नज़र

वाघा बॉर्डर पर लहराएगा देश का सबसे ऊंचा तिरंगा, लाहौर से भी आएगा नज़र

PUBLISHED : Apr 29 , 2:16 PMBookmark and Share

वाघा बॉर्डर पर लहराएगा देश का सबसे ऊंचा तिरंगा, लाहौर से भी आएगा नज़र
 
वाघा बॉर्डर पर देश का सबसे ऊंचा तिरंगा लगाए जाने की योजना बनाई जा रही है. ये तिरंगा अटारी-वाघा ज्वाइंट चेकपोस्ट पर लगाया जाएगा. बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स इस तिरंगे को 2017 लगाने की योजना बना रही है. ये झंडा करीब 350 फुट ऊंचा होगा. तिरंगा इतना ऊंचा होगा की अमृतसर और लाहौर से भी नजर आएगा. अटारी-वाघा चेकपोस्ट अमृतसर और लाहौर इंटरनेशनल बॉर्डर से करीब 18 किमी दूर हैं.
आपको बता दें कि वर्तमान में सबसे ऊंचा राष्ट्रीय झंडा झारखंड के रांची में है. इसकी ऊंचाई करीब 293 फीट है. जनवरी में इस झंडे को रक्षामंत्री मनोहर पर्रिकर ने फहराया था. इससे पहले सबसे ऊंचे झंडे का रिकॉर्ड हरियाणा के फरीदाबाद शहर के पास था. यहां 250 फीट की ऊंचाई पर झंडा लगा है.
बीएसएफ के पंजाब फ्रंटियर के कार्यवाहक इंस्‍पेक्‍टर जनरल अशोक कुमार यादव ने बताया कि बीसएफ मशहूर रिट्रीट सेरेमनी वाली जगह के करीब बने विजिटर्स गैलरी का विस्तार करने की योजना बना रहा है. झंडा लगाने की योजना उसी पहल का हिस्सा है.
 
ये सबसे बड़ा तिरंगा होगा. रिट्रीट सेरेमनी के वक्‍त देशभक्‍त‍ि का माहौल होता है. भीड़ भी बहुत उत्साहित होती है. यह झंडा उनका उत्साह बढ़ाएगा.
 
बीसएफ के सीनियर पब्ल‍िक रिलेशन ऑफिसर डीआईजी आरएस कटारिया ने कहा कि सीमा पर झंडे को लगाने के लिए एक प्लेटफॉर्म बनाया जाएगा. मौसम के हालात का भी ख्याल रखना होगा. इसके आसपास सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे.

लाइफ स्टाइल

Survey : घरों के परदों और सोफे से भी होती है सांस ...

PUBLISHED : Aug 17 , 2:40 AM

आमतौर पर माना जाता है कि सांस की बीमारी सिगरेट, बीड़ी पीने से होती है। पर, पिछले डेढ़ साल में हुए शोध के मुताबिक बिना धूम्...

View all

साइंस

न्यू जीलैंड में विशालकाय पेंग्विन के जीवाश्म मिले

PUBLISHED : Aug 17 , 3:12 AM

न्यू जीलैंड के दक्षिणी द्वीप पर एक वयस्क मनुष्य के आकार के बराबर एक विशालकाय पेंग्विन के जीवाश्म पाया गया है। वैज्ञानिको...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next