रोजाना साइकिल से 70 मील का सफर करने वाले चीन के सबसे अमीर व्यक्ति की सफलता का ये है राज

रोजाना साइकिल से 70 मील का सफर करने वाले चीन के सबसे अमीर व्यक्ति की सफलता का ये है राज

PUBLISHED : Sep 11 , 9:33 PMBookmark and Share



जीवन के अपने शुरुआती दौर में 30 नौकरियों के लिए रिजेक्ट किए जा चुके जैक मा (Jack Ma) की संपत्ति आज 34.6 अरब डॉलर है। आप सोच रहे होंगे कि बाकी बिजनेसमैन की ही तरह जैक मा को भी जरूर बहुत अच्छा कंप्यूटर नॉलेज होगा तो आपको बता दें,  बिना कंप्यूटिंग की कोई खास जानकारी होते हुए भी जैक मा ने अपने ऑनलाइन बिजनेस के सपने को पूरा करके दुनिया को हैरान कर दिया। आइए जानते हैं आखिर कैसे जैक मा ने तय किया अपने फर्श से अर्श तक का ये खूबसूरत सफर।  

अलीबाबा ग्रुप के फाउंडर जैक मा का जीवन काफी चुनौतीपूर्ण रहा है।  जैक मा का जन्म 10 सितंबर 1964 को चीन के हन्ग्ज़्हौ, ज्हेजिंग के एक गरीब परिवार में हुआ था। अपनी अंग्रेजी अच्छी करने के लिए जैक मा ने 9 साल तक टूरिस्ट गाइड का काम किया. पर्यटकों को घुमाने के दौरान वह अंग्रेजी में बोलते थे। टूरिस्ट गाइड का काम करने के दौरान वह अपनी साइकिल पर 70 मील की दूरी तय किया करते थे.

जैक मा ने अपने करियर की शुरुआत एक अंग्रेजी टीचर के तौर पर की थी. इससे पहले वो नौकरी के लिए 30 अलग अलग जगह से रिजेक्ट हो चुके थे।  एक बार तो KFC में नौकरी के लिए 24 लोगों ने आवेदन दिया था, जिसमे से 23 लोगो को चयन हो गया लेकिन एकमात्र जैक मा के हाथ निराशा लगी।

अपने जीवन में 30 बार निराशा का मुंह देखने के बाद भी जैक मा निराश नहीं हुए और उन्होंने अपने अपार्टमेंट से ही अलीबाबा कंपनी की शुरुआत कर दी। उन्होंने अपने कुछ दोस्तों को अपने ऑनलाइन मार्केटप्लेस में निवेश करने के लिए राजी कर लिया। जिसके बाद अक्टूबर 1999 और जनवरी 2000 में, अलीबाबा को दो बार 25 मिलियन डॉलर का विदेशी निवेश मिला। फॉर्ब्स की 2018 की लिस्ट के मुताबिक जैक मा चीन के सबसे धनी व्यक्ति हैं। उनकी दौलत 34.6 अरब डॉलर बताई जाती है।

सीख- जैक मा का कहना है कि कभी भी कीमतों पर प्रतिस्पर्धा मत करो बल्कि सेवाओं और इनोवेशन पर प्रतिस्पर्धा करो।

लाइफ स्टाइल

हड्डियां कमजोर क्यों हो जाती हैं, मजबूत हड्डियों क...

PUBLISHED : Oct 22 , 10:53 AM

Food For Strong Bones: धूप से बचने की प्रवृत्ति, कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency) और खराब जीवनशैली के कारण लोगों में...

View all

साइंस

20 साल के स्टूडेंट ने किया कमाल, आलू से बनाई डिग्र...

PUBLISHED : Oct 22 , 11:03 AM

चंडीगढ़: चंडीगढ़ की चितकारा यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट प्रनव गोयल ने आलू में मौजूद स्टॉर्च से प्लास्टिक जैसी एक नई चीज बनाई...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next