मंगल ग्रह पर तेजी से घट रहा पानीः स्टडी

मंगल ग्रह पर तेजी से घट रहा पानीः स्टडी

PUBLISHED : Jan 14 , 8:36 AMBookmark and Share


लंदन
मंगल ग्रह पर पानी उन अनुमानों के मुकाबले बहुत तेजी से घट रहा है जो सिद्धांतों के साथ-साथ पूर्व के अवलोकनों में जताया गया था। एक नए अध्ययन में यह जानकारी सामने आई है जिसमें एग्जोमार्स मिशन के डेटा का इस्तेमाल किया गया है। फ्रांस के नैशनल सेंटर फॉर साइंटिफिक रिसर्च (सीएनआरएस) के अनुसंधानकर्ताओं ने कहा कि लाल ग्रह के ऊपरी वातावरण से पानी धीरे-धीरे लुप्त हो रहा है।
उन्होंने कहा कि सूरज की रोशनी और रसायन शास्त्र पानी के अणुओं को हाइड्रोजन और ऑक्सिजन के अणु में अलग-अलग कर देते हैं जिन्हें मंगल ग्रह का कमजोर गुरुत्वाकर्षण अंतरिक्ष में जाने से नहीं रोक सकता है। अध्ययन में सामने आया है कि मंगल ग्रह के वातावरण से करीब 80 किलोमीटर की ऊंचाई पर जलवाष्प बड़ी मात्रा में और अप्रत्याशित अनुपात में जमा हो रहा है।

इस परिणामों को एक्जोमार्स मिशन के ट्रेस गैस ऑर्बिटर उपकरण की मदद से हासिल किया गया था। इस मिशन को यूरोपियन स्पेस एजेंसी और रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोसकॉस्मोस ने वित्तीय मदद दी थी। यह अध्ययन 'साइंस' पत्रिका में प्रकाशित हुआ है।

लाइफ स्टाइल

भूलकर भी सोने से पहले न करें ग्रीन टी का सेवन, होग...

PUBLISHED : Feb 25 , 8:43 PM

आपने आज तक कई लोगों से ग्रीन टी पीने के फायदे सुने होंगे लेकिन क्या आप जानते हैं गलत समय पर ग्रीन टी पीने के आपको नुकसान...

View all

साइंस

AI मॉडल का इस्तेमाल कर एंटीबायोटिक बनाने की कोशिश ...

PUBLISHED : Feb 23 , 11:26 PM

वाशिंगटन: अमेरिकी शोधकर्ताओं ने एक शक्तिशाली नए एंटीबायोटिक कंपाउंड की पहचान करने के लिए एक AI इंटेलिजेंस एल्गोरिथ्म का ...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next