बीस साल से पुराने वाहनों के बकाया टैक्स पर दी जायेगी 90 प्रतिशत छूट

बीस साल से पुराने वाहनों के बकाया टैक्स पर दी जायेगी 90 प्रतिशत छूट

PUBLISHED : Aug 10 , 10:39 AMBookmark and Share

बीस साल से पुराने वाहनों के बकाया टैक्स पर दी जायेगी 90 प्रतिशत छूट



भोपाल। राज्य सरकार बीस साल से अधिक पुराने वाहनों पर देय टैक्स एवं शास्ति पर 90 प्रतिशत की छूट देगी। इस संबंध में परिवहन विभाग ने आदेश जारी कर दिये हैं।
इन पुराने वाहनों को हिन्दी में पथभ्रष्ट वाहन तथा अंग्रेजी में एस्ट्रे व्हीकल्स कहा जाता है। ये ज्यादातर व्यवसायिक वाहन होते हैं जिन पर लम्बे समय तक टैक्स बकाया रहता है और टैक्स न भरने पर शास्ति भी लगी होता है। परिवहन विभाग के खातों में यह बकाया राशि अशोध्य के रुप में डली रहती है। अंकेक्षण के दौरान ऐसी राशि पर आपत्तियां भी आती हैं। इसीलिये इनके निपटारे के लिये यह आदेश जारी किया गया है।
पथभ्रष्ट वाहनों में ये शामिल हैं :
एक, ऐसे वाहन जो विनिर्माण की तारीख से 20 वर्ष पूर्ण कर चुके हों तथा परिवहन विभाग में अभी भी रजिस्ट्रीकृत हैं। दो, ऐसे वाहन जिन पर मोटरयान कर या शास्ति अथवा दोनों लंबित हैं तथा वाहन स्वामी स्वेच्छा से वाहन का रजिस्ट्रीकरण निरस्त कराना चाहता है। तीन, ऐसे वाहन जिनके लिये अनुज्ञा-पत्र, फिटनेस प्रमाण-पत्र तथा बीमा नहीं लिया गया हो और इस आदेश के जारी होने की तारीख से विगत पांच वर्षों के भीतर किसी अपराध के लिये वाहन के विरुध्द कोई प्रकरण दर्ज न किया गया हो। परन्तु वाहन स्वामी द्वारा शपथ-पत्र अथवा सक्षम प्राधिकारी द्वारा जारी इस प्रभाव का एक प्रमरण-पत्र प्रस्तुत किया जायेगा। चार, छूट प्राप्त वाहन पर कर एवं शास्ति के भुगतान की समय-सीमा उक्त आदेश के जारी किये जाने की तारीख से 31 मार्च 2020 तक होगी।
एक्मुश्त भुगतान पर यह मिलेगी छूट :
पथभ्रष्ट वाहन पर अप्राप्त कर एवं शास्ति के एकमुश्त भुगतान के लिये छूट का प्रावधान किया गया है। एक, इस आदेश की तारीख से 5 वर्ष पुराने रजिस्ट्रीकृत वाहन पर 20 प्रतिशत। आदेश की तारीख से 5 वर्ष से अधिक किन्तु 10 वर्ष तक पुराने रजिस्ट्रीकृत वाहन पर 40 प्रतिशत। तीन, आदेश की तारीख से 10 वर्ष से अधिक किन्तु 15 वर्ष तक पुराने रजिस्ट्रीकृत वाहन पर 50 प्रतिशत। चार, आदेश की तारीख से 15 वर्ष से अधिक पुराने रजिस्ट्रीकृत वाहन पर 70 प्रतिशत। यह छूट 31 मार्च 2020 तक एकमुश्त भुगतान करने पर ही दी जायेगी।
विभागीय अधिकारी ने बताया कि ज्यादातर व्यवसायिक वाहनों पर टैक्स बकाया रहता है। पुराने होने के कारण वे बहुधा ग्राउण्ड कर दिये जाते हैं परन्तु उन पर टैक्स एवं उस पर शास्ति बकाया रहती है। आडिट में यह बकाया बनी रहती है। इसीलिये यह आदेश जारी किया गया है।


 

लाइफ स्टाइल

ठंड से बचाकर आपको सेहतमंद रखेगा यह काढ़ा, जानें रेस...

PUBLISHED : Dec 07 , 9:03 PM

सबसे पहले मीडियम आंच में एक पैन में पानी उबालने के लिए रखें। पानी में उबाल आते ही अदरक का रस और तुलसी की पत्तियां डालकर ...

View all

साइंस

ISRO का नया मिशन, 11 दिसंबर को सर्विलांस सैटेलाइट ...

PUBLISHED : Dec 07 , 9:06 PM

चेन्नई: भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी (ISRO) के एक अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि भारत 11 दिसंबर को सिंथेटिक एपर्चर रडार के साथ अ...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next