आप सांसद मान ने संसद में सुरक्षा जांच का वीडियो बनाया, जांच की मांग

आप सांसद मान ने संसद में सुरक्षा जांच का वीडियो बनाया, जांच की मांग

PUBLISHED : Jul 22 , 8:24 AMBookmark and Share



आम आदमी पार्टी के सांसद भगवंत मान ने गुरुवार को कई सुरक्षा परतों को पारकर संसद में प्रवेश का एक वीडियो फिल्माया और इसे सोशल मीडिया पर डाल दिया। इसको लेकर विभिन्न दलों के सांसदों ने उनकी आलोचना करते हुए उनके कृत्य को सुरक्षा का उल्लंघन बताया।

वायरल हुए वीडियो में मान को प्रवेश द्वार दर्शाते दिखाया गया है, जिससे सांसद संसद भवन में प्रवेश करते हैं और वह कह रहे हैं कि कितनी मजबूत सुरक्षा है।

सुरक्षा की कई परतों को पार करके शूट किए गए वीडियो में मान कह रहे हैं, कार लोकसभा में पंजीकृत है। इसमें एक सेंसर हैं, जिसमें वाहन का विवरण है। जैसे ही आप गेट के निकट पहुंचते हैं, सेंसर कार की पहचान करती है और कार के नाम और नंबर की घोषणा करती है।

कृत्य को उचित ठहराते हुए मान ने कहा कि उनकी मंशा यह दिखाने की थी कि कैसे शून्यकाल के प्रश्न जमा किए जाते हैं और अपने मुद्दों को उठाने की इच्छा रखने वाले सांसद लकी ड्रा के जरिए चुने जाते हैं।

संसद भवन में जहां मान स्पष्ट कर रहे हैं कि कैसे प्रक्रिया काम करती है, वहीं एक स्टाफ ने उनसे अनुरोध किया कि वह कुछ भी नहीं फिल्माएं।

संवाददाताओं के सवाल के जवाब में मान ने कहा, क्या मेरे वीडियो ने संसद को खतरे में डाल दिया है। कैसे यह अवैध है। मैं फिर से वीडियो बनाउंगा और इसे डालूंगा। नोटिस आने दें।

स्पीकर ने मान को किया तलब
सांसदों ने मामले की जांच की मांग की है। लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन ने इस मामले पर संज्ञान लिया है और मान को तलब किया है।

भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी ने मांग की कि मान से उनके कृत्य के लिए सुरक्षा एजेंसियों को पूछताछ करनी चाहिए।

लेखी ने कहा, अगर ऐसा हुआ है तो वह सिर्फ मूर्खतावश या कुछ गैर जिम्मेदार ताकतों के इशारे पर हुआ है। भगवंत मान से सुरक्षा एजेंसियों को पूछताछ करनी चाहिए।

उन्होंने कहा, जो लोग संसद में आते हैं उन्हें संसद में कोई कैमरा या पेन ड्राइव लेकर आने की अनुमति नहीं है। सिर्फ सांसदों और कुछ पुलिस अधिकारियों के पास वह विशेषाधिकार है। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि सुरक्षा से कोई समझौता नहीं होना चाहिए, खासतौर पर संसद पर आतंकवादी हमले के बाद।

यह कृत्य सुरक्षा का उल्लंघनः पुनिया
कांग्रेस सांसद पी एल पूनिया ने कहा कि यह कृत्य सुरक्षा का उल्लंघन है।

इस कृत्य को अनुचित बताते हुए पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सोमनाथ चटर्जी ने उम्मीद जताई कि लोकसभा अध्यक्ष इस संबंध में समय पर और उचित कदम उठाएंगे।

जदयू सांसद के सी त्यागी ने कहा कि वह आश्चर्यचकित हैं क्योंकि वीडियो ने सुरक्षा कमियों का खुलासा किया है।

त्यागी ने कहा, मैं वीडियो से आश्चर्यचकित हूं। लोकसभा अध्यक्ष ने संसद की सुरक्षा पर एक समिति बनाई है और वह अपनी रिपोर्ट सौंपगी। लेकिन हम कमियों के कारण डरे हुए हैं। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, लोकसभा अध्यक्ष और प्रधानमंत्री से हमारा अनुरोध है कि इस मामले की उच्चस्तरीय जांच कराएं।

त्यागी ने कहा कि इस बात पर चर्चा हो सकती है कि क्या उन्होंने प्रचार पाने के लिए ऐसा किया या वह सुरक्षा एजेंसियों को अलर्ट करना चाहते थे।

लाइफ स्टाइल

Survey : घरों के परदों और सोफे से भी होती है सांस ...

PUBLISHED : Aug 17 , 2:40 AM

आमतौर पर माना जाता है कि सांस की बीमारी सिगरेट, बीड़ी पीने से होती है। पर, पिछले डेढ़ साल में हुए शोध के मुताबिक बिना धूम्...

View all

साइंस

न्यू जीलैंड में विशालकाय पेंग्विन के जीवाश्म मिले

PUBLISHED : Aug 17 , 3:12 AM

न्यू जीलैंड के दक्षिणी द्वीप पर एक वयस्क मनुष्य के आकार के बराबर एक विशालकाय पेंग्विन के जीवाश्म पाया गया है। वैज्ञानिको...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next