15 मार्च से प्याज निर्यात की इजाजत, किसानों की आय बढ़ाने में मिलेगी मदद

15 मार्च से प्याज निर्यात की इजाजत, किसानों की आय बढ़ाने में मिलेगी मदद

PUBLISHED : Mar 03 , 8:45 AMBookmark and Share

15 मार्च से प्याज निर्यात की इजाजत, किसानों की आय बढ़ाने में मिलेगी मदद

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार (2 मार्च) को कहा कि सरकार किसानों के हित में 15 मार्च से प्याज निर्यात की अनुमति देगी। मंत्री ने ट्विटर पर लिखा है कि इस निर्णय से किसानों की आय बढ़ाने में मदद मिलेगी।

सरकार ने पिछले सप्ताह करीब छह महीने से प्याज के निर्यात पर जारी पाबंदी को हटाने का निर्णय किया। इसका कारण रबी फसल अच्छी रहने से कीमतों में तीव्र गिरावट की आशंका है। सब्जी की कीमत में तीव्र वृद्धि को देखते हुए निर्यात पर पाबंदी लगाई गई थी। अब प्याज का दाम स्थिर हो गया है आफर फसल भी अच्छी होने की उम्मीद है।
खाद्य मंत्री राम विलास पासवान ने बुधवार (26 फरवरी) को ट्विटर पर लिखा था कि मार्च में फसल की आवक 40 लाख टन से अधिक रह सकती है जो पिछले साल 28.4 लाख टन थी। सरकार ने सितंबर 2019 में प्याज के निर्यात पर पाबंदी लगाई थी और 850 डॉलर प्रति टन का न्यूनतम निर्यात मूल्य (एमईपी) भी लगाया था। आपूर्ति-मांग में अंतर के कारण प्याज की कीमत आसमान को छूने के बीच यह कदम उठाया गया था।

देश में भारी बारिश तथा महाराष्ट्र समेत प्रमुख उत्पादक राज्यों में भारी बारिश और बाढ़ के कारण खरीफ मौसम में प्याज की किल्लत हो गई थी। फिलहाल रबी फसल की आवक शुरू हो गया है और मार्च के मध्य से इसमें तेजी आने की उम्मीद है। प्याज के निर्यात से घरेलू कीमतों में तीव्र गिरावट को थामने में मदद मिलेगी।
साभार

लाइफ स्टाइल

Covid-19 से बचना है तो धूम्रपान से करें तौबा वरना ...

PUBLISHED : Apr 20 , 10:50 PM

किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय (केजीएमयू) लखनऊ की कोरोना टास्क फोर्स के सदस्य डॉ़ सूर्यकान्त ने कहा है कि कोरोनावाय...

View all

साइंस

कोरोना वायरस: Lockdown के कारण लोग घरों में बैठे ह...

PUBLISHED : Apr 20 , 10:54 PM

नई दिल्‍ली: कोरोना वायरस (Coronavirus) के कारण दुनिया भर में लोग लॉकडाउन के कारण अपने घरों में बैठे हैं. इससे वायु प्रदू...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next