GOOD NEWS: अब रेलवे देगा दस रुपये में दस लाख का बीमा

GOOD NEWS: अब रेलवे देगा दस रुपये में दस लाख का बीमा

PUBLISHED : Jul 01 , 8:30 AMBookmark and Share


   

ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को अब रेलवे दस रुपये में दस लाख रुपये का बीमा देगा। इससे पहले यात्रियों को रेलवे की ओर से चार लाख रुपये का बीमा दिया जाता था। हालांकि इसके लिए अलग से कोई राशि नहीं ली जाती थी।

अगर ट्रेन हादसे में किसी यात्री की मौत हो जाती थी तो रेलवे द्वारा चार लाख रुपये उसके परिवारवालों को मुआवजा दिया जाता था। सूत्रों की मानें तो अब रेलवे अगस्त 2016 से यात्रियों के लिए दस रुपये में दस लाख रुपये का बीमा शुरू करने वाला है। यात्रियों को टिकट बुक कराते बीमा का विकल्प सेलेक्ट करना होगा। इसके बाद उन्हें किराया के साथ ही बीमा राशि दस रुपये का भुगतान करना होगा। हालांकि यह योजना पहले ऑनलाइन टिकट पर लागू होगी और बाद में धीरे-धीरे टिकट काउंटर से जारी होने वाले टिकट पर भी लागू होगी।

मृत यात्री के परिजनों को मिलेंगे दस लाख : रेलवे अब तक रेलवे हादसे में यात्री की मौत होने पर उनके परिजनों को चार लाख रुपये देता है। लेकिन दस रुपये देकर बीमा कराने वाले यात्रियों की अगर ट्रेन में मौत होती है तो उनके परिजनों को दस लाख रुपये मिलेंगे। साथ ही अगर यात्री दुर्घटना में विकलांग हो जाता है तो साढ़े सात लाख रुपये व घायल होने पर पांच लाख रुपये मिलेंगे।

लाइफ स्टाइल

गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है गर्दन का दर्द, जान...

PUBLISHED : Aug 22 , 8:03 PM

गर्दन में दर्द की समस्या लगातार बढ़ती जा रही है। शरीर का पॉस्चर ठीक न होने की वजह से गर्दन की मांसपेशियों र्में ंखचाव आ ज...

View all

साइंस

जलवायु परिवर्तन की भेंट चढ़ा ग्लेशियर ओकोजोकुल, आइ...

PUBLISHED : Aug 22 , 8:15 PM

आइसलैंड के निवासी अपने ग्लेशियर के खत्म हो जाने का शोक मना रहे हैं। रविवार को प्रधानमंत्री केटरिन जोकोबस्दोतियर के नेतृत...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next