कर चूककर्ताओं के पैन कार्ड, एलपीजी सब्सिडी पर लगेगी रोक

कर चूककर्ताओं के पैन कार्ड, एलपीजी सब्सिडी पर लगेगी रोक

PUBLISHED : Jun 22 , 7:34 AMBookmark and Share



नई दिल्ली : ऋण भुगतान में जानबूझकर चूक करने वालों की गतिविधियों पर नियंत्रण के लिए आयकर विभाग ने ऐसी कंपनियों के स्थायी खाता संख्या (पैन कार्ड) पर रोक लगाने, एलपीजी सब्सिडी रद्द करने समेत ऐसे कई कदम उठाने का फैसला किया है ताकि यह सुनिश्चित हो कि उन्हें कर्ज न मिले।

कर विभाग ने ऐसे कई कदम उठाए हैं जो इस वित्त वर्ष के दौरान लिए जाने हैं ताकि बड़े पैमाने पर कर उल्लंघन और कर चोरी पर लगाम लगाई जा सके। कर विभाग की रणनीति पत्र के मुताबिक, कर अधिकारी पैन कार्ड पर इस तरह रोक लगाएंगे कि इन चूककर्ताओं को सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से कोई ऋण न मिल सके या ओवरड्राफ्ट सुविधा न हो क्योंकि ये एनपीए में तब्दील हो जाएंगे।

इसमें कहा गया, ‘वित्त मंत्रालय को एलपीजी सब्सिडी जैसी सुविधाएं वापस लेने का सुझाव दिया जा सकता है जो सीधे कथित चूककर्ताओं के बैंक खातों में जाती है।’ रणनीति पत्र में कहा कि चूककर्ताओं के लिए यह हतोत्साहित करने वाला होगा।

कर अधिकारियों ने ऐसे पैन का ब्योरा संपत्ति पंजीयक को भी भेजने का प्रस्ताव किया है जिसमें निवेदन किया जाएगा कि इन पैन धारकों की अचल संपत्तियों के पंजीकरण को अनुमति न दी जाए। ऐसे चूककर्ताओं के बारे में जानकारी सभी कर कार्यालयों में जारी करने का सुझाव दिया गया है ताकि देश भर में ऋण और सरकारी सब्सिडी प्राप्त करने पर रोक लग सके।

सरकार ने ऋण सूचना ब्यूरो लिमिटेड (सिबिल) के आंकड़े खरीदने का भी फैसला किया है ताकि चूककर्ताओं की वित्तीय गतिविधियों पर नियंत्रण और वसूली के लिए पहल करने और परिसंपत्तियों को जब्त करने का नियंत्रण किया जा सके। सिबिल इकाइयों के ऋण और क्रेडिट कार्ड से जुड़े आंकड़ों का संग्रह करती है और रिकार्ड रखती है।

लाइफ स्टाइल

अगर रात में स्मार्टफोन पास रखकर सोते है तो जरूर प...

PUBLISHED : Dec 13 , 9:48 PM

स्मार्टफोन के अधिक उपयोग से हमारे मन की स्थिति तो प्रभावित हो ही रही है, अब इसका असर लोगों के यौन जीवन पर पड़ने की बात भी...

View all

साइंस

दुनिया में बढ़ती गर्मी से उजड़ सकता है मत्स्य जीवन...

PUBLISHED : Dec 13 , 10:01 PM

दुनिया में तेजी से हो रहे जलवायु परिवर्तन के कारण मत्स्य उद्योग और प्रवाल भित्ति पर्यटन बर्बाद हो सकता है जिससे वर्ष 205...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next