आगरा ही नहीं दुबई और बांग्लादेश समेत इन 4 जगहों पर भी है ताजमहल

आगरा ही नहीं दुबई और बांग्लादेश समेत इन 4 जगहों पर भी है ताजमहल

PUBLISHED : Apr 07 , 3:57 PMBookmark and Share

आगरा ही नहीं दुबई और बांग्लादेश समेत इन 4 जगहों पर भी है 'ताजमहल'
बांग्लादेश का 'ताजमहल'
ताजमहल को बनाने में 17वीं शताब्दी में जहाँ 20 साल और 20 हज़ार कामगार लगे थे वहीं बांग्लादेश का यह ताजमहल महज पांच साल में तैयार हो गया। ढाका से 30 किलोमीटर दूर यह खूबसूरत ताजमहल भारत के ताज के जैसा ही लगता है। इसे बनाने में 56 मिलियन डॉलर का खर्च आया। इस ताजमहल को बांग्लादेश के फिल्म निर्माता अहसानुल्लाह ने बनवाया है। इसके लिए संगमरमर और ग्रेनाइट इटली से मंगवाए और हीरे बेल्जियम से मंगवाए।
औरंगाबाद का 'ताजमहल'
'बीबी का मकबरा ' की पहचान देश के दूसरे ताजमहल के रूप में होती है। यह मकबरा महाराष्ट्र के औरंगाबाद में स्थित है। शाहजहां ने अपनी बेगम मुमताज के लिए आगरा में ताजमहल बनवाया था, जिसे देखा देखी औरंगजेब के बेटे और शाहजहां के पोते आजम शाह ने ताजमहल से प्रेरित होकर अपनी मां दिलरास बानो बेगम की याद में बीबी का मकबरा बनवाया। इसका निर्माण 1651 से 1661 ईसवीं के बीच करवाया गया था। इसे बनवाने का खर्च तब 700,000 रुपए आया था, जबकि ताजमहल बनवाने का खर्च उस समय 3.20 करोड़ रुपए आया था।
दुबई का 'ताजमहल'
दुबई में अरबों डॉलर की लागत से ताज अरेबिया का निर्माण करवाया जा रहा है। हालांकि यह अभी बनकर तैयार नहीं है, लेकिन संभव है कि इस साल इसे खोल दिया जाए। हालांकि मूल ताजमहल से इतर इसे एक वेडिंग डेस्टिनेशन के तौर पर बनाया जा रहा है। इसे 'क्राउन ऑफ अरेबिया' का भी नाम दिया गया है।
बुलंदशहर का ‘ताजमहल’
बुलंदशहर के रिटायर्ड पोस्टमॉस्टर फैजुल हसन कादरी (78 वर्ष) ने अपनी स्वर्गीय पत्नी तज्जमुली बेगम की याद में एक मिनी ताजमहल बनवाया है। इस ताजमहल की आकर्ति हूबहू अगर के ताजमहल जैसी है लेकिन यह देखने में एकदम साधारण है क्योकि यह मात्र 15 लाख रुपए की लागत से तैयार हुआ है। फैज़ुल हसन कादरी के मिनी ताजमहल बनाने के कारण उनका गाँव विशव स्तर पर चर्चित हो चुका है। विशव के अधिकतर मीडिया हाउस इस पर स्टोरी बना चुके है और इसी कारण अब तो लोग इसे देखने भी आने लगे है।

लाइफ स्टाइल

हड्डियां कमजोर क्यों हो जाती हैं, मजबूत हड्डियों क...

PUBLISHED : Oct 22 , 10:53 AM

Food For Strong Bones: धूप से बचने की प्रवृत्ति, कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency) और खराब जीवनशैली के कारण लोगों में...

View all

साइंस

20 साल के स्टूडेंट ने किया कमाल, आलू से बनाई डिग्र...

PUBLISHED : Oct 22 , 11:03 AM

चंडीगढ़: चंडीगढ़ की चितकारा यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट प्रनव गोयल ने आलू में मौजूद स्टॉर्च से प्लास्टिक जैसी एक नई चीज बनाई...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next