सहारा की 10 संपत्तियों की आज होगी नीलामी, आरक्षित मूल्य 1,200 करोड़

सहारा की 10 संपत्तियों की आज होगी नीलामी, आरक्षित मूल्य 1,200 करोड़

PUBLISHED : Jun 03 , 8:49 AMBookmark and Share



   

एचडीएफसी रीयल्टी तथा एसबीआई कैपिटल मार्केट्स सहारा समूह की नीलाम की जाने वाली अचल संपत्तियों में से 10 की ई-नीलामी करेंगी, जिनके लिए आरक्षित मूल्य करीब 1,200 करोड़ रुपये रखा गया है। बाजार विनियामक सेबी ने समस्याओं में घिरे सहारा व्यवसाय समूह की संपत्तियों को बेचने का काम दोनों कंपनियों को दिया है।

एचडीएफसी रीयल्टी को 31 भूखंड और एसबीआई कैप को 30 भूखंड नीलाम करने की जिम्मेदारी है। इनका अनुमानित बाजार मूल्य क्रमश: 2400 करोड़ रुपए और 4,100 करोड़ रुपए है। इनमें से आज दोनों पांच-पांच संपत्तियों की नीलामी करेंगी।

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एचडीएफसी रीयल्टी तथा एसबीआई कैप को सहारा की संपत्ति बेचने का जिम्मा सौंपा है। इन संपत्तियों का मालिकाना हक से जुड़े दस्तावेज समूह ने सुप्रीम कोर्ट के पास जमा कराया है।

न्यायालय से अनुमति मिलने के बाद दोनों इकाइयों ने इन संपत्तियों की नीलामी के लिये कदम उठाये हैं।

एक सार्वजनिक नोटिस में एचडीएफसी रीयल्टी ने कहा कि वह चार जुलाई को पूर्वाहन 11 बजे से 12 बजे तक पांच भूखंडों की नीलामी करेगी। इन संपत्तियों से आरक्षित मूल्य पर करीब 722 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है।

एसबीआई कैप ने एक अलग नोटिस में कहा कि वह सात जुलाई को पूर्वाहन 10.30 से 11.30 के बीच 470 करोड़ रुपये के आरक्षित मूल्य पर पांच संपत्तियों की नीलामी करेगी।

सहारा समूह की ये संपत्तियां आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ तथा उत्तर प्रदेश में स्थित हैं। इसमें कृषि एवं गैर-कृषि भूखंड शामिल हैं।

नीलामी में रूचि रखने वाले बोलीदाता आठ से 10 जून को भूखंड का निरीक्षण कर सकते हैं।

न्यायालय के आदेश के अनुसार इन संपत्तियों को सर्किल दर के 90 प्रतिशत से कम भाव पर नहीं बेचा जा सकता है।

दो साल जेल में रहने के बाद सहारा प्रमुख सुब्रत राय इस समय पैरोल पर हैं। उन्हें सेबी के साथ लंबे समय से जारी विवाद मामले में सुप्रीम कोर्ट ने जेल भेजा था।

लाइफ स्टाइल

अगर रात में स्मार्टफोन पास रखकर सोते है तो जरूर प...

PUBLISHED : Dec 13 , 9:48 PM

स्मार्टफोन के अधिक उपयोग से हमारे मन की स्थिति तो प्रभावित हो ही रही है, अब इसका असर लोगों के यौन जीवन पर पड़ने की बात भी...

View all

साइंस

दुनिया में बढ़ती गर्मी से उजड़ सकता है मत्स्य जीवन...

PUBLISHED : Dec 13 , 10:01 PM

दुनिया में तेजी से हो रहे जलवायु परिवर्तन के कारण मत्स्य उद्योग और प्रवाल भित्ति पर्यटन बर्बाद हो सकता है जिससे वर्ष 205...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next