ग्राम पंचायत सचिव अब 60 के स्थान पर 62 वर्ष तक काम कर सकेंगे

ग्राम पंचायत सचिव अब 60 के स्थान पर 62 वर्ष तक काम कर सकेंगे

PUBLISHED : Oct 15 , 7:55 AMBookmark and Share



मानदेय में भी वृध्दि की गई

भोपाल।प्रदेश की ग्राम पंचायतों के सचिव अब 60 वर्ष के स्थान पर 62 वर्ष तक कार्य कर सकेंगे। इसके अलावा उनके मानदेय में भी वृध्दि कर दी गई है। इस संबंध में राज्य के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग ने अधिसूचना जारी कर दी है।
पिछली सरकार ने प्रस्तावित किया था प्रावधान :
पिछली शिवराज सरकार ने उक्त प्रावधान प्रस्तावित किये थे और 14 अगस्त 2018 को प्रारुप नियम जारी कर दावे एवं आपत्तियां आमंत्रित की थीं। ये दावे एवं आपत्तियां 30 दिन के अंदर मांगी गईं थीं। परन्तु पिछली सरकार इन नये प्रावधानों को लागू नहीं कर पाई थी। अब कमलनाथ सरकार ने इस प्रावधान को लागू कर दिया है।
ये लागू किये हैं प्रावधान :
एक, ग्राम पंचायत सचिव अब 60 वर्ष के स्थान पर 62 वर्ष तक कार्य कर सकेंगे।
दो, नवनियुक्त ग्राम पंचायत सचिव को दो वर्ष तक रुपये 10 हजार रुपये भुगतान किया जायेगा और दो वर्ष की संतोषजनक सेवा पूर्ण कर लेने के पश्चात नियमित वेतनमान रुपये 5200-20200 प्लस 1900 ग्रेड पे वेतन दिया जायेगा।
तीन, जिस पंचायत सचिव ने दस वर्ष की नियमित सेवा पूर्ण कर ली है वह रुपये 5200-20200 प्लस 2400 ग्रेड वेतनमान का हकदार होगा।
चार, पंचायत सचिव को 3 प्रतिशत की दर से वार्षिक वेतनवृध्दि का भुगतान किया जायेगा जो जुलाई में देय होगा।
पांच, पंचायत सचिव रुपये 250 प्रति माह की दर से नियत यात्रा भत्ता का हकदार होगा।
विभागीय अधिकारी ने बताया कि ग्राम पंचायत सचिवों की सेवानिवृत्ति आयु 62 वर्ष कर दी गई है और उनके मानदेय एवं नियमित वेतनमान को भी बढ़ा दिया गया है। ये प्रावधान तत्काल प्रभाव से लागू हो गये हैं।

लाइफ स्टाइल

ऑनलाइन शॉपिंग की लत से हो सकती है यह बीमारी, जानें...

PUBLISHED : Nov 21 , 7:28 PM

आमतौर पर देखा जाता है कि भागती-दौड़ती जिंदगी में हमारे पास ज्यादा वक्त नहीं बचता है। ऐसे में हम में से बहुत से लोग लोकल म...

View all

साइंस

बायोटेक्नोलॉजी पर दिल्‍ली में हो रहा तीन दिवसीय वै...

PUBLISHED : Nov 21 , 7:33 PM

नई दिल्ली: आने वाले दिनों में देश के विकास में अहम भूमिका निभाने वाले क्षेत्र बायोटेक्नोलॉजी पर राष्ट्रीय राजधानी में गु...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next