मिसाइल रक्षा प्रणालियों से लैस होगा PM मोदी का नया विमान, 2020 में आएगा भारत

मिसाइल रक्षा प्रणालियों से लैस होगा PM मोदी का नया विमान, 2020 में आएगा भारत

PUBLISHED : Oct 05 , 9:05 PMBookmark and Share

मिसाइल रक्षा प्रणालियों से लैस होगा PM मोदी का नया विमान, 2020 में आएगा भारत

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रयोग के लिए लंबी दूरी के दो बोइंग 777 विमान का बेड़ा जून 2020 में भारत में होगा। ये विमान मिसाइल रक्षा प्रणालियों से लेस होंगे। ये विमानों का पहला सेट होगा जो केवल पीएम मोदी, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू द्वारा उपयोग किया जाएगा।

अभी तीनों लोग एयर इंडिया के बोइंग बी 747 विमानों का प्रयोग करते हैं। जरूरत पर ये विमान अस्थायी रूप से कॉन्फ़िगर किए जाते हैं। दक्षिण ब्लॉक के अधिकारियों के अनुसार डलास में बोइंग सुविधा में कॉन्फ़िगर किए जा रहे ये दो विमान सुरक्षा उपायों के मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति की वायु सेना के विमान के बराबर होंगे। ये ईंधन भरने के लिए बिना रुके अमेरिका और भारत के बीच उड़ान भर सकते हैं।

अभी एयर इंडिया से चार्टर्ड बोइंग बी 747 विमान लगभग दो दशक से अधिक पुराने हैं। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद पिछले महीने अपने तीन देशों के दौरे पर जिस विमान में उड़ान भर रहे थे, वह 26 साल से सेवा में है। साउथ ब्लॉक के अधिकारियों ने कहा कि नए विमानों को पीएम मोदी को ऑफिस स्पेस, मीटिंग रुप और संचार प्रणालियों की एक विस्तृत श्रृंखला देने के लिए कॉन्फ़िगर किया गया है।

लाइफ स्टाइल

हड्डियां कमजोर क्यों हो जाती हैं, मजबूत हड्डियों क...

PUBLISHED : Oct 22 , 10:53 AM

Food For Strong Bones: धूप से बचने की प्रवृत्ति, कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency) और खराब जीवनशैली के कारण लोगों में...

View all

साइंस

20 साल के स्टूडेंट ने किया कमाल, आलू से बनाई डिग्र...

PUBLISHED : Oct 22 , 11:03 AM

चंडीगढ़: चंडीगढ़ की चितकारा यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट प्रनव गोयल ने आलू में मौजूद स्टॉर्च से प्लास्टिक जैसी एक नई चीज बनाई...

View all

वीडियो

View all

बॉलीवुड

Prev Next